Menu

Emerald News

Emerald News

 
ढाई दिन की सत्ता और दामन पर बड़े बड़े दाग...कर्नाटक में BJP ने क्या पाया 
 
Emerald News New Delhi : कर्नाटक में ढाई दिन तक चली सियासी गहमागहमी के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. विधानसभा में संख्या बल न जुटा पाने के चलते बीजेपी की ये सरकार महज 55 घंटे चल सकी. सवाल उठता है कि बीजेपी से आखिर कहां रणनीति के स्तर पर चूक हुई जिसके चलते उसकी सरकार तो नहीं बनी लेकिन फजीहत उसे पूरी झेलनी पड़ी. इस पूरी प्रक्रिया में पार्टी की छवि पर कुछ दाग तो ऐसे लगे हैं जिन्हें लेकर विपक्ष लंबे समय तक उसे घेरता रहेगा.
 
चाहे राज्यपाल के पद का दुरुपयोग हो या विधायकों की खरीद फरोख्त की कोशिश बीजेपी इन दिनों घिरती नजर आई. सुप्रीम कोर्ट तक ने इस मामले में हस्तक्षेप किया जिसके चलते पार्टी की किरकिरी हुई. गुजरात में अहमद पटेल के राज्यसभा चुनाव के बाद ये दूसरा ऐसा मामला है जब बीजेपी को कांग्रेस ने रणनीति के स्तर पर जबर्दस्त मात दी है.
 
चुनाव परिणाम सामने आने के बाद कांग्रेस (78 सीटें) ने जेडीएस (37 सीटें) से दोगुनी सीट होते हुए भी कुमारस्वामी को सीएम पद का ऑफर दे दिया. इससे कर्नाटक में सत्ता की लड़ाई और भी पेचीदा हो गई. 221 सीटों पर हुए विधानसभा चुनावों में 104 सीटें लाने के बावजूद बीजेपी सरकार नहीं बचा सकी बताया जा रहा है BJP आला कमान की जिद्द की वजह से आज भारतीय जनता पार्टी को  पुरे देश में शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है इस पुरे प्रकरण से एक बात साबित होती है सविधान के साथ किसी को छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और सविधान के दाईरे में रहकर ही सारे काम करने चाहिए .
 
 
 
 

Go Back

Comment