Menu

Emerald News

Emerald News

 
मुस्लिम विरोध प्रदर्शन के बीच देश में CAA लागू, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, प्रताड़ित हिन्दू को मिलेगी देश में शरण 
Emerald New New Delhi : नागरिकता संशोधन कानून पूरे देश में लागूसरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी किया
नागरिकता संशोधन कानून (CAA) 2019 आज से पूरे देश में लागू हो चुका है. इसको लेकर सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.
 
देश में कई जगहों पर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है. वहीं नागरिकता कानून पर देश के कई इलाकों में हिंसा भी देखने को मिली है. हालांकि अब सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके साथ ही 10 जनवरी 2020 से ही नागरिकता संशोधन कानून पूरे देश में लागू हो चुका है.
 
गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में लिखा है, 'केंद्रीय सरकार, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (2019 का 47) की धारा 1 की उपधारा (2) द्वारा प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए, 10 जनवरी 2020 को उस तारीख के रूप में नियत करती है जिसको उक्त अधिनियम के उपबंध प्रवृत होंगे.
आखिर क्या है नागरिकता संशोधन कानून 
 
नागरिकता अधिनियम, 1955 में बदलाव करने के लिए केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन बिल लेकर आई. बिल को संसद में पास करवाया गया और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन गया. अब सरकार ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इसके साथ ही अब पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से आए हुए हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी होगी. अभी तक उन्हें अवैध शरणार्थी माना जाता था | आपको बता दे ये जो CAA के नाम जो विरोध चल रहा है दरसल ये विरोध CAA का बिलकुल नहीं है , ये विरोध मोदी कारकार और पिछले दिनों जो सरकार ने बड़े काम किए है तीन तलाक , राम मंदिर , धरा 370 , मुस्लिम दंगाइयों पर कड़ी कार्यवाही करना ये विरोध इन सब कामो का किया जा रहा है | बताया जा रहा है की इस विरोध को कुछ हिन्दू लोगो का भी समर्थन हासिल है जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है , ये विरोध सिर्फ मुस्लिम लोगो का है और इस विरोध को समर्थन कुछ राजनैतिक पार्टिया कर रही है जैसे , आम आदमी पार्टी , कांग्रेस , TMC, समाजवादी पार्टी , BSP, RJD, इन सब पार्टयों के सहयोग से ये प्रदर्शन हो रहा है और इन सब पार्टिओ के कुछ हिन्दू कार्यकर्ता है वो भी कभी कभी पार्टी प्रोटेस्ट में चले जाते है इन सारी गतिविधिओ के पीछे सिर्फ एक ही मकसद है बीजेपी मोदी सरकार को हटाना . 
एक विशेष वर्ग का मानना है की मोदी सरकार हिन्दुओ की सरकार है और इनको सरकार चलाना ठीक से नहीं आता (आरएसएस) हिन्दुओ को प्रोटेक्ट, और हिन्दुओ की एकता पर काम करती है जो की एकदम गलत है . 
 

Go Back

Comment