Menu

Emerald News

Emerald News

Coronavirus Update : अब और सावधान हो जाएं, कोरोना वायरस बदल रहा मिजाज; संदिग्‍धों से रहें कोसों दूर
Emerald News News Delhi : Coronavirus Update चीन के बाद इटली में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस महामारी, कोविड19 ने भारत में दस्‍तक देने के साथ ही अपनी भयावहता दिखानी शुरू कर दी है। अब तक चार लोगों की मौत जे शेप में फैल रहे खतरनाक कोरोना वायरस से हो चुकी है। जबकि 244 लोग देशभर में अभी इससे संक्रिमत बताए गए हैं। ऐसे में पहला चरण पूरा करने के बाद अब कोरोना वायरस अपना मिजाज बदल रहा है।
अभी कोरोना वायरस दूसरे चरण में चल रहा है। जहां स्‍थानीय स्‍तर पर इसके फैलाव की संभावना बेहद बढ़ गई है। ऐसे में जाने-अनजाने संदिग्‍धों के संपर्क में आने से यह बीमारी और भी भयावह रूप ले सकती है। ऐसे में जितना हो सके एक-दूसरे से दूर रहें। अगले 15 दिन बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। इस दौरान अतिरिक्‍त सतर्कता बरतनी है। एहतियात के तौर पर जितना कम हो सके, उतना कम बाहरी संपर्क में रहें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। सरकार द्वारा एहतियात के लिए जो निर्देश दिया जा रहा है, उसका कड़ाई से पालन करें। घर-परिवार को संरक्षति करने के लिए इसके लोकल ट्रांसमिशन से कोसों दूर रहें।
पहले चरण में कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले आगंतुकों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के जरिये फैला यह वायरस दूसरे चरण में अब धीरे-धीरे स्‍थानीय प्रसार के रास्‍ते ढूंढ रहा है। ऐसे में पब्लिक प्‍लेस में इसके फैलने के खतरे सबसे ज्‍यादा हैं। हालांकि अब तक सीमित दायरे में रहा कोरोना वायरस दूसरे चरण के बाद भयावह रूप अख्तियार कर सकता है। इस फेज में जाने-अनजाने लगातार लोगों का संपर्क बना रहता है, ऐसे में एक भी संक्रमित हजारों लोगों को यह बीमारी ट्रांसमिट कर सकता है। संदिग्‍ध मरीजों की संख्‍या जितनी ज्‍यादा बढ़ेगी, हमारी मुश्किलें उतनी ही बढ़ती रहेंगी। इससे आने वाले समय में स्थिति विकराल हो सकती है इसलिए जितना हो सके अपने और अपने परिवार को बचाई याद रहे ये एक ऐसी परेशानी है जिसमे आपके अपने भी कुछ मदद नहीं कर पाएंगे और इस बीमारी का सुनते ही उल्टा आपसे सब लोग दुरी बना लेंगे . 

Go Back

Comment