High Blood Pressure: बिस्तर से उठते ही दिखने लगें ये 4 लक्षण, हो जाएं सावधान बीपी कर रहा है शूट

Emerald News Delhi :- High BP Symptoms: दुनियाभर में हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। पहले ये बीमारी 50 की उम्र के बाद हुआ करती थी, लेकिन आजकल 25 से 30 साल के लोगों का भी ब्लड प्रेशर हाई होने लग जाता है। आजकल सबसे ज्यादा युवाओं को बीपी की परेशानी हो रही है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, ज्यादा नमक खाना, तनाव और जेनेटिक कारण हो सकते हैं। अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये जानलेवा बन सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। कई बार लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में पता भी नहीं चल पाता, जो बेहद खतरनाक है। अगर सुबह उठते ही आपको इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आएं तो समझ लें कि आपका बीपी हाई हो रहा है। तुरंत ब्लड प्रेशर चेक करें और डॉक्टर की बताई दवा खा लें.

Add a description here.

थायराइड को कंट्रोल करने का आसान तरीका, सुबह दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Emerald News Delhi :- Food To Control Thyroid: वजन बढ़ने और हार्मोंस में गड़बड़ी होने पर शरीर में थायराइड की समस्या हो सकती है। लाइफस्टाइल में आए बदलाव की वजह से थायराइड (Thyroid) के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। महिलाओं को उम्र बढ़ने पर थायराइड बढ़ने या कम होने की समस्या परेशान करने लगती है। थायरॉइड दो प्रकार का होता है जिसमें हाइपोथायरॉइड और हाइपरथायरॉइडिज्म शामिल है। अगर आप थायराइड के मरीज हैं और रोजाना सुबह दवा नहीं खाना चाहते, तो डाइट में कुछ बदलाव करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

Add a description here.

इन फूड्स में होती है विटामिन बी 12 की भरमार, खाते ही अधमरी नसों में भर जाएगी जान; सभी बीमारियों का होगा दी-एंड

Emerald News Delhi :-हमारा शरीर कई विटामिन और मिनिरल्स से मिकार बना है। ऐसे में एक सेहतमंद शरीर के लिए हमारे अंदर सभी पोष्टक तत्वों का होना बेहद ज़रूरी है। किसी भी एक पोषक तत्व की कमी से हमारी बॉडी का सिस्टम गड़बड़ाने लगता है। खासकर, जब हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है तो इससे हमारा शरीर हड्डियों का ढांचा होने लगता है। विटामिन बी 12 बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बनाता है और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने का काम करता है। जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तब हमारा शरीर एनीमिया, इनफर्टिलिटी और कैसंर जैसी गंभीर बीमरियों से पीड़ित हो सकता है। आपके शरीर में इस विटामिन की कमी न हो, इसलिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर इसे बढ़ा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वे फूड्स कौन से हैं.

Add a description here.