Menu

Emerald News

Emerald News

Emerald News

 
मशहूर मॉडल दिनेश मोहन बोले तीन तलाक बिल महिओ के लिए बेहद जरुरी था  
Emerald News New Delhi  : तीन तलाक बिल मंगलवार को राज्यसभा से पास हो गया और अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के साथ ही यह कानून की शक्ल ले लेगा। उधर, राज्यसभा में तीन तलाक बिल पास हुआ उसके बाद श्री दिनेश मोहन ने बताया की इस कानून की देश को कितनी जरुरत थी ये सिर्फ वो महिला ही बता सकती है जिसने सालो से इस दर्द को झेला है | इस कानून को किसी राजनैतिक या धार्मिक चश्मे से बिलकुल नहीं देखना चाहिए क्योकि ये एक महिलाओ के मान सम्मान की बात थी और मुझे लगता है आने वाले समय में इस कानून से पीड़ित महिलाओ को काफी मदद मिलेगी | वही श्री दिनेश मोहन जी की बात करे तो उनके बारे में माना जाता है की ये अपनी मॉडलिंग के जारी काफी महिलाओ की मदद करते है और उनको मॉडलिंग के जरिए आगे लाने का काम करते रहते है . 
 
 
 
 

Emerald News

 
दिल्ली: साउथ एमसीडी की कमिश्नर को लेकर बवाल, उपराज्यपाल से हुई शिकायत
Emerald News, New Delhi :दिल्ली नगर निगम में इस वक्त कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. एक तरफ निगम फंड की किल्लत से जूझ रही है, तो दूसरी ओर अब नगर निगम के आंतरिक झगड़े बड़े रूप लेते नजर आ रहे हैं. साउथ एमसीडी के सबसे महत्वपूर्ण पद स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन ने उपराज्यपाल को चिट्ठी लिखकर नए कमिश्नर की नियुक्ति की मांग की है.
चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने उपराज्यपाल को चिट्ठी में लिखा है कि घंटों इंतजार कराने के बाद भी कमिश्नर मिलने का वक्त नहीं देती है. मीटिंग में बुलाने पर भी नहीं आती है. ऐसे में साउथ एमसीडी नगर निगम के कार्य प्रभावित हो रहे हैं, इसलिए किसी नए कमिश्नर की नियुक्ति की जाए.
साउथ एमसीडी के स्थाई समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि एमसीडी कमिश्नर वर्षा जोशी का नगर निगम में मन नहीं लगता है. शायद उन्हें केंद्र में जाने का मन है. ऐसे में हम उपराज्यपाल से मांग करते हैं कि किसी नए कमिश्नर की नियुक्ति की जाए.
बता दें, इससे पहले नॉर्थ एमसीडी में कई पार्षदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कमिश्नर को हटाने की मांग की थी. पार्षदों का कहना था कि बीते 8 महीने से वह लगातार कमिश्नर से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कमिश्नर उन्हें वक्त तक नहीं देती हैं. खास बात यह रही है कि कमिश्नर को हटाने का मुद्दा बीजेपी पार्षदों ने भी उठाया था, जबकि नगर निगम में बीजेपी की ही सरकार है.
हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि कमिश्नर वर्षा जोशी फिलहाल दो एमसीडी में कमिश्नर के पद पर तैनात हैं. नॉर्थ एमसीडी में पूर्णकालिक तौर पर वो कमिशनर हैं, जबकि साउथ एमसीडी में उन्हें अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. ऐसे में जब तक साउथ एमसीडी को जबतक पूर्णकालिक कमिश्नर नहीं मिल जाता, तब तक इस तरह का संकट बना रह सकता है.
"वही कुछ लोगो का यह भी मानना है की दिल्ली नगर निगम में पारदर्शिता से कभी काम शुरू हो भी पाएगा इसकी उम्मीद कम ही है | कुछ लोगो का कहना है निगम छोटे मोठे घर बनाने पर तुरंत कार्यवाही करता है और बड़ी बड़ी बुल्डींगे फार्म हाउस अधिकारी कुछ बनवा देते है   .

Emerald News

 
महिला ने बुजुर्ग को अपने फ्लैट पर बुलाकर पिलाया नशीला पदार्थ, खुद ही अश्लील वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल 
Emerald News New Delhi : राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम के हरसरू गांव की रहने वाली एक महिला ने बुजुर्ग को अपने जाल में फंसा लिया. उसके बाद कैश और प्रॉपर्टी खुद के नाम करवाकर लगातार ब्लैकमेल करने लगी. पुलिस ने 64 वर्षीय बुजुर्ग की शिकायत पर मामला दर्ज कर ब्लैकमेलर महिला को गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल, सरकारी विभाग से रिटायर्ड बुजुर्ग की उनके भाई के ड्राइवर ने एक महिला से अप्रैल में मुलाकात करवाई थी. उसने अपने बच्चों के एडमिशन के लिए बुजुर्ग से केंद्रीय विद्यालय में सिफारिश लगवाई, जिसके बाद दोनों के बीच मुलाकात का सिलसिला शुरू हो गया
आरोपों के मुताबिक, एक दिन उसने बुजुर्ग को अपने फ्लैट पर बुलाया और कोल्ड ड्रिंक पिलाई, जिसके बाद उनको बेहोशी छा गई. होश में आने के बाद बुजुर्ग बेसुध हालत में अपने घर पहुंचा. वहीं कुछ दिन बाद ही महिला ने बुजुर्ग को बताया कि बेहोशी के दौरान उसने अपने साथ कुछ अंतरंग वीडियो बनाए थे, जो उसके मोबाइल में मौजूद हैं. बस यहीं से ब्लैकमेलिंग का खौफनाक खेल शुरू हो गया
अब महिला आए दिन बुजुर्ग से पैसों की मांग करने लगी. इतना ही नहीं उसने वीडियो सार्वजनिक करने की भी धमकी दी. उसने पहले हरसरू में एक जमीन अपने नाम करवा ली, इसके बाद गुरुग्राम के सेक्टर 92 में एक फ्लैट के कागज भी अपने कब्जे में ले लिए. दोनों में अब ये तय हुआ था कि इसके बाद वह कभी भी ब्लैकमेल नहीं करेगी. लेकिन कुछ ही दिन बाद उसने अपने एक साथी के साथ मिलकर दोबारा ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू कर दिया. इस बार उसने ट्यूलिप सोसाइटी में फ्लैट दिलाने की मांग की. जिसके बाद बुजुर्ग ने गुरुग्राम पुलिस से शिकायत की और महिला को गिरफ्तार करवाया.
आमतौर पर माना जाता है की सिर्फ पुरुष ही महिला को ब्लैकमेल करते है पर ऐसा नहीं है आज परिस्तिथि बदलती जा रही है महिला भी अब ऐसा ही कर रही है जब भी महिला को लगता है की पुरुष उसकी बात नहीं मान रहा या उसकी पैसे की जरूरतों को पूरा नहीं कर रहा तो महिला अक्सर ऐसा कदम उठा लेती है . 
 
 
 
 

Emerald News

 
मानहानि के मामले में राहुल गांधी आज गुजरात के  अहमदाबाद मेट्रो कोर्ट में होंगे पेश
Emerald News नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी एडीसी बैंक मानहानि मामले में अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेशी देंगे. राहुल गांधी अहदाबाद 12 बजे तक अहमदाबाद पहुंचेंगे. वहां से सीधे कोर्ट के लिए वे 2 बजे तक रवाना होंगे.
 
राहुल गांधी अहमदाबाद के सर्किट हाउस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे. मीटिंग के बाद राहुल गांधी का 5 अलग-अलग जगहों पर स्वागत किया जाएगा. एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस और महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं से राहुल गांधी मुलाकात करेंगे.
कोर्ट में पेशी खत्म होने के बाद शाम 5 बजे दिल्ली के लिए राहुल गांधी रवाना होंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) और उसके चेयरमैन अजय पटेल ने मानहानि की शिकायत करते हुए मामला दर्ज करवाया था.
 
बता दें कि नोटबंदी के दौरान राहुल गांधी और रणदीप सुरजेवाला ने एडीसी बैंक पर 745 करोड़ रुपये की ब्लैकमनी को व्हाइट कराने का आरोप लगाया था जिसको लेकर पिछले साल याचिकाकर्ताओं ने मानहानि का मुकदमा दर्ज करवाया था.
 
मानहानि केस के इस मामले में कोर्ट ने अप्रैल में सुनवाई की थी और तब कोर्ट ने राहुल गांधी को 27 मई को पेश होने के आदेश दिए थे, लेकिन राहुल गांधी ने कोर्ट से अपील की थी कि उन्हें अधिक समय दिया जाए. इस मांग को कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था और राहुल गांधी को 12 जुलाई को कोर्ट के सामने पेश होने का आदेश दिया था.
 
 
 
 

Emerald News

 
अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा समेत इन इलाकों में बारिश का अलर्ट" BMC की निकली हवा अब MCD का इम्तेहान  
Emerald News New Delhi : अगले दो घंटों में पश्चिम उत्तर प्रदेश का मौसम खुशनुमा हो सकता है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, नरौरा, अमरोहा, बिजनौर, नजीबाबाद, अलीगढ़, हस्तिनापुर, खैर और उसके आसपास के क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है और कुछ ही दिनों में दिल्ली के मौसम पर भी असर पड़ सकता है | अब देखने वाली बात यह होगी की दिल्ली नगर निगम ने मानसून से निपटने की कितनी तयारी की हुई है मुंबई की तरह दिल्ली में भी हर साल जरा से बारिश होते है MCD की हवा निकल जाती है हर जगह नाले जाम दिखाई पड़ते है और जगह जगह ट्रेफिक जाम का लोगो को सामना करना पड़ता है  
 
 
 
 

Emerald News

 
दिल्ली: बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता की पत्नी बनीं ठक-ठक गैंग का शिकार, बदमाश बैग लेकर फरार
Emerald News News Delhi : भारतीय जनता पार्टी के नेता विजेंद्र गुप्ता की पत्नी ठक-ठक गैंग का शिकार बनीं. पुलिस के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब 11 बजे के आसपास विजेंद्र गुप्ता की पत्नी अपने घर से किसी मीटिंग को अटेंड करने जा रही थी. कार में विजेंद्र गुप्ता की पत्नी, ड्राइवर और एक अन्य शख्स था, तभी बाइक पर सवार चार लोग आए और उनका ध्यान भटका कर गाड़ी से विजेंद्र गुप्ता की पत्नी का बैग लेकर फरार हो गए.
पुलिस का कहना है कि बदमाशों ने पहले बोला कि गाड़ी में से कुछ लिक्विड गिर रहा है, जिसके चलते ड्राइवर के साथ बैठा शख्स गाड़ी से बाहर निकलकर चैक करने लगा. सबका ध्यान गाड़ी पर था, तभी बदमाशों ने मौका देख बैग पर हाथ साफ कर दिया और बैग लेकर फरार हो गए. वारदात के वक्त गाड़ी में ड्राइवर और विजेंद्र गुप्ता की पत्नी बैठे हुए थे, लेकिन जब तक वो कुछ समझ पाते बदमाश वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए.
बता दें कि इससे पहले बीते दिनों कांग्रेस नेता अमृता धवन भी ठक-ठक गैंग का शिकार हो चुकी हैं. अमृता धवन की कार ट्रैफिक सिग्नल पर खड़ी थी, तभी लोगों ने उनके टायर पंचर होने की तरफ इशारा किया. दोनों युवक स्कूटर पर सवार थे और धवन कार में थीं. इसके बाद वह टायर देखने के लिए रुकीं. धवन ने बताया कि जब वह अपनी गाड़ी का टायर चेक कर रही थीं, तभी दो लोग वहां स्कूटर से पहुंचे और कार की पीछे वाली सीट पर पड़ा उनका हैंड बैग लेकर फरार हो गए. अमृता धवन के साथ हुई लूपपाट मामले में पुलिस ने ठक-ठक गैंग के एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया है 
लेकिन सोचने वाले बात ये है की आखिर कब तक दिल्ली में ऐसे हादसे होते रहेंगे अभी तक पुलिस बदमाशों के हौसले को क्यों नहीं तोड़ पाई ये एक बड़ा सवाल है 
 
 
 
 

Emerald News

 
वन नेशन वन- इलेक्शन लोकतंत्र में जरूरी ही नहीं संविधान के मुताबिक भी है : जस्टिस चौहान
Emerald News New Delhi : एक देश एक चुनाव पर लॉ कमीशन के पूर्व अध्यक्ष जस्टिस बलबीर सिंह चौहान ने कहा कि आयोग ने इस बाबत विस्तृत वर्किंग डाक्यूमेंट भी जारी किया था. आयोग चाहता था कि इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों, संविधान और विधि विशेषज्ञों  के साथ-साथ आम जनता से भी सीधे विचार लिए जाएं, ताकि सबकी सहमति से जो रास्ता निकले उसे ही सिफारिश का हिस्सा बनाया जाए.
मीडिया से खास बातचीत के दौरान जस्टिस चौहान ने कहा कि एक देश एक चुनाव आज के ज़माने और लोकतंत्र में जरूरी ही नहीं बल्कि संविधान के मुताबिक भी है. इससे देश के संघीय ढांचे पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. उनका मानना है कि इस गंभीर मुद्दे पर व्यापक बहस की जरुरत है.
चौहान का कहना है कि राजनीतिक दल और विशेषज्ञ ऐसा संवैधानिक रास्ता निकालें कि अगर चुनाव के बाद हंग हाउस यानी त्रिशंकुल सदन हो और राजनीतिक दल किसी एक व्यक्ति को सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्रीबनाने पर सहमत ना हों तो वैसी स्थिति में क्या किया जाए. यानी ऐसी संवैधानिक व्यवस्था हो कि जिस तरह सदन स्पीकर का चुनाव करता है वैसे ही सदन के नेता का भी चुनाव करे. वही नेता प्रधानमंत्री या फिर मुख्यमंत्री बनाया जाए. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि अगर सदन स्पीकर की तरह नेता चुनने को राजी ना हों तो क्या होगा
कुछ दूसरे लोगो का मानना है की देश में सिर्फ लोकसभा चुनाव हो और उसके बाद केंद्र सरकार ही मुख्यमंत्री को चुने और राज्य का मुख्यमंत्री अपने हिसाब से नगर पालिका के सदस्य को चुने ताकि अगले पांच सालो के लिए सभी तरह की जवाब देहि सिर्फ केंद्र सरकार की ही रहे और देश को बार बार चुनाव में जाने से बचाया जा सके . 
 
 
 
 

Emerald News

 
आखिर कब तक देश ऐसी हड़तालों का सामना करता रहेगा"सरकार जल्द बनाए कड़ा कानून 
Emerald News New Delhi : पश्चिम बंगाल में एक डॉक्टर के साथ परिजनों की मारपीट की घटना के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में डॉक्टर हड़ताल पर चले गए. मेडिकल सेवाओं से जुड़ें डॉक्टर एक ऐसी आपातकालीन सेवा से जुड़े होते हैं जिनके 5 मिनट की अनुपस्थिति किसी मरीज की जान पर भारी पड़ सकती है.
ऐसे में देशभर के कई अस्पतालों में डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने के बाद अस्पताल की व्यवस्था चरमरा गई है. पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल खत्म करवाने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शीर्ष डॉक्टरों के पैनल से कोलकाता में मुलाकात की तो डॉक्टरों का एक समूह शुक्रवार स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से मिला, तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी भी लिखेगा. इस बीच केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखकर डॉक्टरों की हड़ताल के मौजूदा गतिरोध को व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप कर सुलझाने को कहा है.
ऐसा पहली बार नहीं है जब देश के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए और सैकड़ों मरीजों की जान पर बन आई. एक नजर डालते हैं कि डॉक्टरों के पिछले हड़ताल पर जिसने पूरी चिकित्सीय व्यवस्था को निष्क्रिय बना दिया. हाल के दिनों में डॉक्टरों की हड़ताल की संख्या काफी बढ़ गई है. डॉक्टरों की कमी जूझ रहे देश में जब बड़ी संख्या में डॉक्टर हड़ताल पर चले जाएं तो स्थिति काफी खराब हो जाती है.
 
हड़ताल
 
मई, 2019: दिल्ली में एनडीएमसी की ओर से चलाए जा रहे हिंदू राव अस्पताल में 500 रेजीडेंट डॉक्टरों ने वेतन आने में हुई देरी से नाराज होकर 3 घंटे के हड़ताल पर चले गए जिससे वहां जाने वाले मरीजों को खासी तकलीफों का सामना करना पड़ा. एमसीडी का यह सबसे बड़ा अस्पताल है और इसमें 1200 बेड की क्षमता है
देश में समय समय पर किसी ना किसी बात को लेकर कही ना कही हड़ताल चलती रहती है और साथ ही विरोध प्रदर्शन लेकिन इन दोनों चीज़ो से आखिर आम नागरिक को ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब समय आ गया है सरकार को इन दोनों चीज़ो पर एक कड़ा कानून बनाना चाहिए जिससे आम नागरिक को होने वाली परेशानिओ से बचाया जा सके .
 
 
 
 

Emerald News

 
किडनी रैकेट: दिल्ली के कई टॉप सर्जन पर है पुलिस की नजर होगी कड़ी पूछताछ 
Emerald News New Delhi : नई दिल्ली किडनी रैकेट: दिल्ली के कई टॉप सर्जन पर है पुलिस की नजर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है ( सांकेतिक तस्वीर)
तुर्की से लेकर मध्य पूर्व तक फैले अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट के मद्देनजर निजी अस्पतालों में या निजी प्रैक्टिस करने वाले दिल्ली के प्रमुख यूरोलॉजिस्ट से लेकर करीब दर्जन भर से ऊपर सर्जन पर उत्तर प्रदेश पुलिस की निगाह बनी हुई है. अभी तक इस मामले में पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च इंस्टीट्यूट (पीएसआरआई) के डॉ. दीपक शुक्ला सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
 
आईएएनएस के मुताबिक फोर्टिस अस्पताल के दो प्रमुख डाक्टरों को किडनी रैकेट मामले में नोटिस दिया गया है. मध्य दिल्ली में स्थित एक अन्य अस्पताल के खिलाफ जांच जारी है और इस मामले में और गिरफ्तारी से इनकार नहीं किया जा सकता.
 
इस मामले के सामने आने के बाद से चिकित्सा जगत में उथल-पुथल है. कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम के उल्लंघन के मामले में फोर्टिस अस्पताल को नोटिस जारी किया गया है.
 
इस मामले की जांच की निगरानी कर रहे उत्तर प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी अनंत देव ने बताया कि डॉक्टरों द्वारा गरीब लोगों से धोखाधड़ी का मामला फोर्टिस के अलावा पीएसआरआई और मध्य दिल्ली के एक और अस्पताल में सामने आई है. इसमें अस्पताल प्रशासन और मध्यस्थ की भूमिका भी सामने आई है.
 
एसएसपी ने कहा कि पुलिस ने इस मामले के प्रमुख आरोपी डॉ. केतन कौशिक की तलाश के लिए व्यापक अभियान शुरू किया है. कौशिक किडनी प्रत्यारोपण के लिए तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और मध्य पूर्व के अन्य स्थानों से मरीजों को यहां लाता था.
 
एसएसपी देव ने कहा कि यह रैकेट काफी बड़ा है. अलग-अलग स्थानों से अलग-अलग समूह इसे संचालित कर रहे थे. अभी हमने एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो दिल्ली के अस्पतालों से संचालित होता है. एसएसपी ने कहा कि दीपक शुक्ला का नाम इस मामले में संलिप्त कम से कम 10 आरोपियों ने लिया है. गिरफ्तार किए गए शुक्ला का सामना अन्य आरोपियों से कराया जाएगा.
 
यह रैकेट एक संगठित गिरोह की तर्ज पर काम करता है. मसलन अंतर्राष्ट्रीय मरीज से जहां कुछ लोग संपर्क करते थे, वहीं कुछ लोगों का काम स्थानीय किडनी डोनर को फंसाना होता था. पुलिस सूत्रों ने कहा कि इसके पर्याप्त सबूत हैं कि आरोपी ने किडनी लेने वाले मरीजों से बड़ी मात्रा में धनराशि लेकर कम से कम 12 दानदाताओं की किडनी निकाली है.
 
किडनी दानकर्ताओं को जहां दो-तीन लाख रुपये दिए जाते थे, वहीं किडनी लेने वालों से 70 से 80 लाख रुपये वसूले जाते थे. जांच में अंतर्राष्ट्रीय सूत्र का खुलासा हुआ है, जहां यह पाया गया कि दिल्ली स्थित डॉक्टर केतन कौशिक अंतर्राष्ट्रीय मरीजों के मामलों को देखते थे.
 
इस रैकेट के खुलासे से देशभर के मेडिकल पेशेवर सदमे में हैं. सूत्रों ने कहा कि आने वाले दिनों में इस मामले में कुछ और प्रमुख डाक्टरों से पूछताछ की जा सकती है. एसएसपी के मुताबिक, डॉ. शुक्ला और अन्य प्रमुख आरोपियों से कानपुर के पुलिस अधीक्षक (अपराध) के नेतृत्व में एक विशेष टीम विस्तृत पूछताछ करेगी
 
 
 
Attachments area
 
 
 

Emerald News

 
56 घंटे बाद भी नहीं चला AN-32 विमान का पता, कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा उठाये गंभीर सवाल 
Emerald News New Delhi : भारतीय वायुसेना के लापता विमान एएन-32 का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है, जिसको लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार और रक्षा मंत्रालय पर करारा हमला बोला है. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एएन-32 विमान को लेकर मोदी सरकार और रक्षा मंत्रालय पर तीन सवाल दागे हैं. उन्होंने पूछा कि जब भारतीय वायुसेना के पास अच्छे विमान हैं, तो इतने खतरनाक इलाके में एएन-32 को ही क्यों उड़ाया गया? मोदी सरकार एएन-32 विमानों को बदलने के लिए रक्षा मंत्रालय को पर्याप्त बजट क्यों नहीं आवंटित कर रही है?
रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इसी तरह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जाने के दौरान एक एएन-32 विमान लापता हो गया था, जिसका आजतक कोई सुराग नहीं मिला. इसके बावजूद रक्षा मंत्रालय ने कोई ठोस कदम क्यों नहीं उठाया?
कांग्रेस  प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय वायुसेना के लापता एएन-32 विमान में एसओएस सिग्नल यूनिट 14 साल पुरानी लगी थी. सुरजेवाला ने पूछा कि जब साल 2009 में भारत और यूक्रेन के बीच एएन-32 विमानों के अपग्रेडेशन के लिए करार हो चका है, तो इनको अब तक अपग्रेड क्यों नहीं किया गया?

Emerald News

 

देवली विधानसभा के लोगों को चार महीने में मिलने लगेगा सोनिया विहार का पानी : अरविंद केजरीवाल 

 Emerald News नई दिल्ली : अब आप लोगों के घरों में टोंटी से पानी आएगा। मैंने पूरे इलाके में पानी की पाइप लाइन डालने के आदेश दे दिये हैं। दो महीने के भीतर पानी की पाइप लाइन डलनी शुरू हो जाएगी। हमारी कोशिश है कि चार महीने के भीतर पाइप लाइन डालने का काम पूरा कर लिया जाए। इसके बाद आप सबके घरों में सोनिया विहार का पानी मिलने लगेगा।" मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार सुबह देवली विधानसभा की विभिन्न कॉलोनियों की पदयात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से ये बातें कहीं। अपनी पदयात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो प्राइवेट बोरवेल भी पकड़े।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को मौके पर ही आदेश दिया कि इन दोनों प्राइवेट बोरवेल को दिल्ली जल बोर्ड अपने कब्जे में ले। साथ ही, पानी की चोरी करने वाले ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर उन्हें जेल भेजा जाए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी पदयात्रा के दौरान घर-घर जाकर लोगों से उनकी समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए।स्थानीय लोगों से बातचीत में मुख्यमंत्री को पता चला कि लोगों को प्राइवेट टैंकर वालों से भी पानी खरीदना पड़ता है। स्थानीय लोगों से बातचीत में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मुझे पता चला था कि आपके इलाके में पानी की काफी दिक्कत है। मुझे शिकायतें मिलीं कि यहां पानी के प्राइवेट टैंकर बिकते हैं। दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर भी बिकते हैं। इसीलिए इन समस्याओं का समाधान करने मैं खुद यहां आया हूं। मैं यहां की गली-गली में जाकर लोगों से उनकी समस्याएं सुन रहा हूं। मुझे पता चला है कि पानी के सरकारी टैंकर यहां काफी कम आते हैं। लोगों को सरकारी टैंकर वालों को भी पैसा देना पड़ता है। इसके अलावा, लोगों को प्राइवेट टैंकर वालों से भी पानी खरीदना पड़ता है। मैंने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दे दिया है कि अब किसी को भी टैंकर के पैसे देने की जरूरत नहीं है। आप लोग जितने टैंकर कहोगे, उतने मिला करेंगे। और पानी के ये टैंकर आपको फ्री में मिला करेंगे।"मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देवली विधानसभा के लोगों से यह भी कहा, "हमने 60 नई बोरिंग करने के आदेश दिए हैं। ये बोरिंग जल्द से जल्द कराई जाएंगी। इससे पानी की समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा पानी की पाइप लाइन डालने के भी आदेश मैंने दे दिये हैं। दो महीने में ये काम शुरू हो जाएगा। अगले चार महीने में आप सबके घरों में टोंटी से पानी आने लगेगा।

अपनी पदयात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से पूछा है कि जब पानी के सरकारी टैंकर यहां नहीं आते, तब आप लोग किस तरह से प्राइवेट टैंकर मंगवाते हो? मुख्यमंत्री ने लोगों से यह भी जानना चाहा कि क्या कोई खास नंबर है जिस पर फोन करने से प्राइवेट टैंकर वाले पानी ले आते हैं? अरविंद केजरीवाल ने लोगों से यह भी पूछा कि प्राइवेट टैंकर के पानी के लिए कितने पैसे देने पड़ते हैं?इसके बाद इस पदयात्रा में साथ चल रहे दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिया कि टैंकर माफिया पानी की चोरी करते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज करवाई जाए और उनको जेल भेजा जाए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस पदयात्रा में दिल्ली जल बोर्ड के साथ-साथ विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने इस पदयात्रा के दौरान कई लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान भी मौके पर मौजूद अधिकारियों के जरिये करवाया.

 
 
 
 

Emerald News

 
Xiaomi की तैयारी, भारत में आने जा रहा है सबसे पावरफुल स्मार्टफोन का अपग्रेड
Emerald News New Delhi : पिछले हफ्ते ही चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी ने दो नए स्मार्टफोन्स Redmi K20 और Redmi K20 Pro को चीन में लॉन्च किया था. दोनों ही स्मार्टफोन्स को जल्द ही भारत में लॉन्च किए जाने की भी पूरी उम्मीद है. भारत में कंपनी के हेड मनु कुमार जैन भी इन फोन्स को लॉन्च के काफी पहले से ही प्रमोट कर रहे हैं. अब GizmoChina की रिपोर्ट से ये जानकारी सामने आई है कि इन दोनों स्मार्टफोन्स को भारत में Poco F2 और Poco F2 Pro के नाम से लॉन्च किया जाएगा
पब्लिकेशन ने अपनी रिपोर्ट में एक सोर्स के हवाले से कहा है कि भारतीय बाजार में इन दोनों डिवाइसेज की कीमत 'चौंकाने' वाली होगी. टिप्सटर ईशान अग्रवाल ने भी हाल ही में भी ये जानकारी दी थी कि M1903F10 और M1903F11 मॉडल नंबर वाले दो नए रेडमी स्मार्टफोन्स भारत में दो अपकमिंग पोको स्मार्टफोन्स होंगे. क्योंकि Poco F1 के मॉडल नेम में ‘E10’ था.
 
 
 
 

Emerald News

 
सूरत आग हादसे के बाद दिल्ली सरकार सतर्क, दिए सख्त जांच के निर्देश 
Emerald News New Delhi : गुजरात के सूरत में कोचिंग सेंटर की इमारत में आग लगने की घटना में 22 मासूम छात्रों की मौत के बाद दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है. सूरत आग्निकांड से सबक लेते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ऐसी किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए सोमवार को इमारतों से संबंधित कई आदेश जारी किए हैं
दिल्ली सरकार के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने अधिकारियों के साथ बैठक के बाद नए निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक अब किसी भी इमारत की छत पर रसोई बनाना या वहां रसोई से संबंधित किसी भी क्रियाकलाप पर पूरी तरह से बैन है. सिर्फ इमारत की छत ही नहीं, बल्कि उसके बेसमेंट के हिस्से में भी अब खाना बनाने या रसोई बनाने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है. दिल्ली सरकार के नए दिशा निर्देशों के मुताबिक अब किसी भी इमारत की छत पर किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ के संग्रह पर रोक रहेगी, जिसमें पेट्रोल-डीजल भी शामिल हैं.
निर्माण कार्य में इस्तेमाल की जाने वाली ज्वलनशील सामग्रियों का इस्तेमाल इमारत के गलियारों, लकड़ी की सीढ़ियों और लकड़ी के साथ-साथ फोम के पैनल बनाने में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. 4 मंजिल से ज्यादा ऊंची इमारतों में गेस्ट हाउस बनाने के लिए अग्निशमन विभाग एनओसी नहीं देगा. अग्निशमन विभाग को सभी फ्लोर का नक्शा देना होगा और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस डिटेक्टर इंस्टाल करना अनिवार्य होगा. कॉरिडोर या सीढ़ियों के पास वेंटीलेटर लगाना भी जरूरी होगा. इसके साथ ही इमारतों में आग बुझाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ भूमि के निकासी का बंदोबस्त भी होना जरूरी है.
ये ताजा निर्देश तत्काल प्रभाव से पूरे राजधानी क्षेत्र में लागू होंगे. इमारत उपकानून के तहत जारी इन दिशा निर्देशों को लागू करवाने के पीछे केजरीवाल सरकार की मंशा है कि राजधानी दिल्ली में सूरत जैसी किसी भी घटना को रोकना है. आपको बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में इमारतें बेहद सकरी गलियों में हैं और जहां आए दिन आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं.
 
 
 
 

Emerald News

 
राजस्थान में फिर से बन सकती है मोदी सरकार "कांग्रेस पूरी तरह साफ!
Emerald News New Delhi : लोकसभा चुनाव 2019 की प्रक्रिया पूरी हो गई है और एग्जिट पोल के नतीजे देश के सामने आ रहे हैं. 23 मई को आने वाले नतीजों से पहले देश में अलग अलग माध्यम से एग्जिट पोल हो रहे है. इन एग्जिट पोल में राजस्थान में एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चलता दिख रहा है. यहां राज्यों की कुल 25 सीटों में भारतीय जनता पार्टी को करीब 23 से 25 तो वहीं कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिलती दिख रही हैं.
यानी अगर 23 मई को आने वाले नतीजों में भारतीय जनता पार्टी सभी 25 सीटें जीतती हैं तो कोई हैरान करने वाली बात नहीं होगी. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने इस राज्य में क्लीन स्वीप किया था इस राज्य में कांग्रेस के लिए बड़ा झटका लग रहा है, वो भी इसलिए क्योंकि पिछले ही साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को मात दी थी. लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र ही राहुल गांधी ने रणनीतिकार अशोक गहलोत को राज्य की कमान दी थी, तो वहीं युवा सचिन पायलट को डिप्टी सीएम बना दिया कांग्रेस के नेता लगातार दावे कर रहे थे कि राजस्थान में उनकी पार्टी 20 से अधिक सीटें जीत हासिल करनी जा रही हैं. लेकिन अभी जो एग्जिट पोल के नतीजें सामने आए हैं, वह कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी हैं. गौर करने वाली बात ये भी है कि विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में नारे लगाए जा रह थे ‘रानी तेरी खैर नहीं, मोदी से तुझसे बैर नहीं’, जिसका असर एग्जिट पोल में दिख रहा है.
 
 
 
 

Emerald News

 
राहुल गांधी का दावा नोटबंदी से पहले PM मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को कमरे में बंद कर दिया था 
Emerald News New Delhi : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल प्रदेश के सोलन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर जोरदार हमला बोला. पीएम मोदी के रडार वाले बयान पर तंज करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब बादल आते हैं तो क्या एअर इंडिया और बाकी कंपनियों के हवाई जहाज गायब हो जाते हैं?
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करते हैं. वो इंटरव्यू देते हैं और उनसे रडार को लेकर और आम कैसे खाए जाते हैं जैसे सवाल पूछ जाते हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुझसे पत्रकार पूछते हैं कि न्याय योजना कैसे चलाएंगे, पैसा कहां से आएगा, किसानों को समर्थन मूल्य कैसे दिलाएंगे.
राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश को 70 साल से चला रहा है, लेकिन पीएम मोदी ने नोटबंदी को लेकर उनसे नहीं पूछा. मोदी ने नोटबंदी से जबरदस्त चोट मारी, व्यापार बंद हो गए. उन्होंने 35 हजार करोड़ नीरव मोदी को दिया, 30 हजार करोड़ रुपया अनिल अंबानी को राफेल डील में दिलवाया.
इस दौरान राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि नोटबंदी से पहले मोदी ने कैबिनेट मंत्रियों को रेस कोर्स रोड में कमरे में बंद कर दिया था. उन्होंने एसपीजी के हवाले से ये दावा किया.
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पुलवामा में हमला हुआ तो मैंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि ये राजनीतिक मामला नहीं है. मैं आपको मुंबई हमले की याद दिलाता हूं. ताज होटल में आतंकवादी लोगों को गोली मार रहे थे और बाहर मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे. वो लोगों के खून का राजनीतिक इस्तेमाल कर रहे थे.हमने पुलवामा हमले में सरकार का साथ दिया. ये ही फर्क है.
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी चाइना से सेब मंगवाते हैं, लेकिन हिमाचल के युवाओं को पकौड़ा तलने को बोलते है, क्या हिमाचल के सेब मेड इन इंडिया नहीं है क्या? हम वीरभद्र सिंह से गले मिलते है क्योंकि उनमें तजुर्बा है इसलिए उनसे सीखने को मिलता है, लेकिन मोदी आडवाणी व अन्य अनुभवी नेताओं से नहीं सीखते हैं.
 
 
 
 

 

Emerald News

 
गुजरात दंगों के बाद मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे वाजपेयी: बचाव में आडवाणी ने दी थी इस्तीफे की धमकी , बोले (यशवंत सिन्हा) 
Emerald News New Delhi गुजरात दंगों के बाद मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे वाजपेयी: यशवंत सिन्हा यशवंत सिन्हा पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 2002 गुजरात दंगों के बाद गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे. सिन्हा के मुताबिक पार्टी के नंबर दो रैंक के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने केंद्रीय गृह मंत्री के पद से इस्तीफा देने की धमकी दे डाली थी. आडवाणी की धमकी के बाद मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी.
एक कार्यक्रम में पूछे गए सवाल के जवाब में बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि यह बिल्कुल सही है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के बाद यह तय कर दिया था कि नरेंद्र मोदी को इस्तीफा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि गोवा में (बीजेपी की) राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक हुई थी, जिसमें अटल मन बना कर गए थे कि मोदी इस्तीफा नहीं देंगे तो उनको वो बर्खास्त करेंगे.
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी में इस पर मंत्रणा हुई और जहां तक मुझे जानकारी है, उसके मुताबिक आडवाणी ने इसका विरोध किया था और अटल को यहां तक बात कही कि यदि मोदी को आप बर्खास्त करेंगे तो वह भी सरकार में गृह मंत्री के पद से त्याग पत्र दे देंगे. उन्होंने आगे कहा कि इसलिए वह बात वहीं रुक गई और मोदी अपने पद पर बने रहे | लेकिन इस सबके बाद भी आज लाल कृष्ण आडवाणी किस हाशिये पर है ये देश के सामने है | आने वाले समय में गुरु परंपरा की ये एक अजीब मिसाल होगी .

Emerald News

 
अभद्र पर्चे' पर AAP पार्टी को गौतम गंभीर की चुनौती- साबित कर दो तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा नहीं तो क्या आप राजनीती छोड़ोगी 
Emerald News New Delhi  : पांच चरणों के बाद लोकसभा चुनाव की लड़ाई अब राजधानी दिल्ली तक आ पहुंची है. दिल्ली में मतदान से पहले आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच जंग छिड़ गई है. AAP नेता और पूर्वी दिल्ली से लोकसभा प्रत्याशी आतिशी ने गुरुवार को खिलाड़ी से नेता बने गौतम गंभीर पर उनके खिलाफ अभद्र पर्चे बांटने का आरोप लगाया. आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोते हुए गंभीर के खिलाफ मोर्चा खोला, तो गौतम ने भी पलटवार किया.
उन्होंने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और आतिशी पर मानहानि का मुकदमा कर दिया है. ये पूरा मामला क्या है और आखिर किस मुद्दे पर दोनों पार्टियों में जंग छिड़ी हुई है, आइए समझते हैं..
              आतिशी ने क्या आरोप लगाए...
गुरुवार को जब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ आतिशी मीडिया से बात करने आईं तो फफक-फफक कर रोने लगीं. आतिशी का आरोप था कि गौतम गंभीर और भारतीय जनता पार्टी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में कुछ ऐसे पर्चे बंटवाएं हैं, जिनमें उनके खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया गया है.
आम आदमी पार्टी के अनुसार इस पर्चे में लिखा है कि आतिशी ने आंध्र प्रदेश में प्राइमरी स्कूल के लिए काम किया. प्राइमरी स्कूल के लिए काम करने वाला शख्स शिक्षा नीति कैसे तैयार कर सकता है. इसके अलावा भी अन्य कई बातों को इस पर्चे में लिखा गया है, जिसपर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति दर्ज कराई है.
इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत पूरी आम आदमी पार्टी ने गौतम गंभीर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. सिर्फ इतना ही नहीं, AAP की तरफ से सोशल मीडिया पर भी आतिशी के समर्थन में और गौतम गंभीर के खिलाफ कैंपेन चलाया गया.
               गौतम गंभीर ने क्या दिया जवाब...
आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया तो बीजेपी के पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार गौतम गंभीर भड़क गए. उन्होंने कहा कि अगर आतिशी ने आरोप को सही साबित कर दिया जाए तो वह अपना नामांकन वापस ले लेंगे और चुनाव मैदान से हट जाएंगे. उन्होंने चैलेंज दिया कि अगर यह साबित हुआ कि मैंने यह किया है तो मैं अभी अपनी उम्मीदवारी वापस ले लूंगा. अगर नहीं तो क्या आप राजनीति छोड़ेंगे.
 
 
 
Attachments 

Emerald News

 
मशहूर लेखक रितु भगत का एक और नया कारनामा आने वाली है दिलचस्प किताब 
Emerald News New Delhi  : देश का जाना नाम रितु भगत दिल्ली में एक इंग्लिश एकेडमी चलाती है, जहाँ वह डिक्शन और एकै-डेमिक क्लासेस संचालित करती है। रितु भगत एक फैशन और जीवन शैली पत्रिका फ्यूजनलाइफ के साथ निदेशक - पीआर के तोर पर भी जुडी है 
एक खास बातचित में रितु भगत ने बताया 
मेरे पिता एक सेवानिवृत्त सत्र न्यायाधीश थे और मेरी मां भारतीय स्टेट बैंक में एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी थीं, जिन्होंने मेरी शिक्षा पर बहुत जोर दिया। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं जो मुझे ऐसे माता-पिता मिले और में आभार व्यक्त करना चाहती हूँ जिन्होंने मुझे हमेशा अपनी पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। और जहा तक मेरी किताब का सवाल है में इसको सिर्फ एक किताब नहीं मानती क्योकि ये मेरी सालो की तपस्या है | में बता नहीं सकती की कितने सालो से में इस किताब पर काम कर रही हूँ 
इस किताब के जरिये नए बच्चो को अपनी इंग्लिश बेहतर कैसे करे ये पता चलेगा इंग्लिश को नए नए प्रयोग के जरिये अपनी इंग्लिश को कैसे ज्यादा अच्छी करे ये मेरी किताब से पता चलेगा | और इसके साथ साथ मीडिया जगत में रूचि रखने वाले बच्चो के लिए भी मेरी इस किताब में बहुत कुछ है 
में चाहती हूँ जब मेरी ये किताब मार्किट में आ जाए तो लोग इसको एक बार जरूर बढे क्योकि मेरी इस किताब में हर एक इंसान के लिए जरूर कुछ ना मिलेगा

Emerald News

 
पाकिस्तान: रमजान में दरगाह के बाहर हुआ आत्मघाती धमाका, 4 सुरक्षाबलों समेत 8 की मौत, 24 जख्मी 
Emerald News New Delhi : पाकिस्तान के लाहौर स्थित दाता दरबार दरगाह के बाहर बड़ा धमाका हुआ है, जिसमें अब तक 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हमले में जान गंवाने वाले 5 पाकिस्तान पंजाब पुलिस के एलीट फोर्स के कमांडो हैं, जबकि एक सुरक्षा गार्ड  है. 
इसके अलावा इस आत्मघाती हमले में 25 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. इस हादसे में मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है. दाता दरबार एक सूफी दरगाह है. इस हमले में घायल हुए लोगों को मयो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 7-8 घायलों की हालत नाजुक बताई जा रही है.
इस हमले के बाद दाता दरबार को चारो ओर से घेर लिया गया है. साथ ही दाता दरबार को बंद कर दिया गया. जायरीनोंं को दाता दरबार नहीं जाने की सलाह दी गई है. यह धमाका रमजान शुरू होने के एक दिन बाद सामने आया है. फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि आखिर इस हमले के पीछे किस आतंकी संगठन का हाथ है.
इस मामले को लेकर लाहौर के डीआईजी (ऑपरेशन) अशफाक अहमद खान ने कहा कि दाता दरबार के गेट नंबर-2 के बाहर करीब बुधवार सुबह 8:45 बजे धमाका हुआ और पाकिस्तान पंजाब की एलीट फोर्स के कमांडो को निशाना बनाया गया. इसमें पंजाब एलीड फोर्स के 5 कमांडो, एक सुरक्षा गार्ड समेत 8 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है. फिलहाल पूरे इलाके को घेर लिया गया है.
मीडिया से बातचीत में लाहौर के डिप्टी कमिश्नरर सौलिहा सईद ने बताया कि यह हमला आत्मघाती है. एक संदिग्ध हमलावर का शव भी बरामद हुआ है, जिसको हॉस्पिटल लाया गया है. 
 
 
 

Emerald News

 
योग गुरु अंकुर खन्ना बोली - योग काफी बीमारियों से बचा सकता है 
Emerald News New Delhi : योग गुरु अंकुर खन्ना जो अपने बेहतरीन योग के लिए जानी जाती है | जिन्होंने योग अपने गुरूजी श्री अजित जी की योगशाला से शिखा उसके बाद वो लगातार अपने योग को आगे बढाती जा रही है | और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक योग पहुंचाने का काम कर रही है एक खास बातचित में अंकुर ने बताया आजकल सबसे बड़ी प्रॉब्लम डिप्रेशन और स्ट्रेस की है |अगर इंसान योग की प्रैक्टिस रोज़ाना करे तो काफी हद तक इन सब चीज़ो से बचा जा सकता है |और इसके करने से जीवन में बुरे विचार नहीं आते योग से काफी बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है और योग हमारे शरीर में एक एनर्जी का काम करता है जिससे हमारे शरीर के सारे सेल्स एक्टिव रहते है | उन्होंने बताया पूरी दुनिया योगा योगा कहती है बल्कि सही मायने में ये योगा नहीं योग कहलाता है उन्होंने बताया की योग हमारे शरीर आत्मा और मन को एक साथ लाना का कार्य करता है योग एक मिला झूला कॉम्बिनेशन है | प्राणायाम और मैडिटेशन इसके आसन में आते है आलोंग बिलोंग , कपालभारती प्राणायाम और सास के द्वारा मैडिटेशन योग एक रोजाना की परिक्रिया है | जिससे हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाया जा सकता है जैसे हमारे खाने पिने में बदलाव काम करने के तरीके में बदलाव रात में सोने में बदलाव | लगातार कपालभारती करने से पेट की चर्बी कम हो जाती है और पेट हमेशा एक संतुलन में रहता है .
 
 
 
 

Emerald News

 
मोतीनगर रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल को युवक ने जड़ा तमाचा 
Emerald News New Delhi : नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को रोड शो के दौरान एक युवक ने थप्‍पड़ मार दिया। यह घटना तब हुई जब केजरीवाल मोतीनगर में एक रोड शो कर रहे थे। थप्‍पड़ मारने वाले युवक को हिरासत में ले लिया गया है। इस युवक का नाम सुरेश बताया गया है। वह दिल्‍ली के कैलाश पार्क में रहता है।
यह पहला अवसर नहीं है जब केजरीवाल पर इस प्रकार से हमला हुआ हो, पहले भी कई बार उन पर लोगों ने इसी तरह हमले किए हैं। वर्ष 2016 के अप्रैल में दिल्‍ली के सचिवालय में एक प्रेस वार्ता के दौरान उन पर किसी ने जूता फेंककर मारा था। बाद में पता चला कि जूता फेंकने वाले आदमी का नाम वेदप्रकाश शर्मा था, जो कि आम आदमी सेना का कार्यकर्ता था। केजरीवाल पर एक बार किसी ने सीडी भी उछालकर मारी थी
इन सारे मामलो से यह पता चलता है की लोगो में कितना गुस्सा है 
 
 
 
 

Emerald News

 
फरीदाबाद गीतांजलि सहगल रॉकिंग ग्रुप की महिलाओ ने बैसाखी प्रोग्राम पर जमकर किया धमाल   
Emerald News New Delhi  : रॉकिंग ग्रुप की प्रेजिडेंट गीतांजलि सहगल ने फरीदाबाद के होटल एकांत में अपने लेडीज टीम के साथ बैसाखी का त्यौहार मनाया | इस इस खास मौके पर मुख्या अतिथि के रूप में खास तोर पर बॉलीवुड सेलिब्रिटी मोनिका कोहली को बुलाया गया था |और इस प्रोग्राम में कौर क्वीन , परम बेला , मनीषा गिल , पुनिटी चौधरी , शिल्पी बत्रा , सोनाली के साथ साथ करीब 100 महिलाओ ने अपनी उपस्तिथि दर्ज़ कराई |इसमें ग्रुप सोलो डांस परफॉरमेंस अंशु शर्मा की थी लेडीज ने DJ और ढोल पर खूब डांस किया |और खाने पिने का खूब लुफ्त  उठाया     
इस प्रोग्राम की सबसे अच्छी बात ये रही प्रेजिडेंट गीतांजल सहगल ने सबसे बुजुर्ग महिला से केक कटवाया और उन्हें खूब मान सम्मान दिया |आखिर में सब महिलाओ को सुन्दर रेतुर्न गिफ्ट भी दिए |और कृति क्रिएशन , केओ बेल्लेर ,  बल्ला कयरा क्रिएशन्स , शिल्पी दुआ , की तरफ से डिस्काउंट वाउचर भी दिए गए |मिले लकी प्रिज़ेंस , कृति क्रिएशन , सोनू अरोरा , अमोल , ने अपनी डिज़ाइनर ड्रेसेस के साथ ज्वेलरी एक्सिबिशन लगाए और महिलाओ ने इसका काफी लुफ्त उठाया
|और सभी महिलाओ ने खूब तारीफ की इस ग्रुप की प्रेजिडेंट श्रीमती गीतांजति सहगल से खास बातचित में उन्होंने बताया की इस प्रोग्राम में वशेष रूप से एकांत होटल के मालिक श्री राजीव सबरवाल ,  शिवांजलि शर्मा , एकता शर्मा , और ऋचा बनोट , ने काफी बड़ा योगदान दिया  और हमारी कोशिस है आगे भी जो महिलाये अपने आपको आगे लाना चाहती है वो हमसे जुड़े हम उनको समाज में आगे भड़ने का मौका देंगे .
 
 
 
 

Emerald News

मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट मीनाक्षी दत्त के नाम एक और कामियाबी अब नॉएडा में भी खुला एक नया स्टूडियो 
Emerald News New Delhi  : मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट मिनाक्षी दत्त ने नॉएडा की सबसे व्यस्त मार्किट सेक्टर 18 में अपने नए सलून का उद्घाटन किया और इस खास मौके पर मशहूर मॉडल कृष्णा सोमाली मौजूद रही | इस उद्घाटन की खास बात ये रही जब रिबिन कटा जा रहा था उस समय मार्किट में एक बहुत अच्छा माहौल था आस पास के लोगो में काफी उत्साह था और बिच बिच में (हर हर महादेव ) के जैकारे भी लग रहे थे | इस खास मौके पर जब हमने मिनाक्षी दत्त से बात की तो उन्होंने बताया की हमारा मकसद ज्यादा काम करना नहीं | बल्कि अच्छा काम करना है जिससे हमारे ग्राहकों को एक अच्छी सर्विस मिल सके और वो हमसे लम्बे समय तक जुड़े रहे इसिलए हम अपनी सेवाएं सिर्फ चुनिंदा राज्यों में ही दे रहे है.
 
 
 
 

Emerald News

 
अन्ना हजारे बोले- अरविंद केजरीवाल अब पूरी तरह सत्ता और पैसे में लिप्त हो गए हैं
Emerald News New Delhi : देश में लोकसभा चुनाव 2019 का चौथा चरण पूरा हो गया है. आगे के चरण के लिए राजनीतिक दल अपनी अपनी तैयारी में लगे हैं. दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के गठबंधन के बारे में समाजसेवी अन्ना हजारे का क्या कहना है, इसके बारे में मीडिया ने उनसे विशेष बातचीत की.
आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की चर्चा को लेकर अन्ना हजारे ने कहा कि वे ऐसा सुनकर बहुत दुःखी हुए हैं. अन्ना हजारे ने कहा, अरविंद मुझे देश के लिए उज्ज्वल भविष्य की राह पर चलने वाला इंसान दिखाई देता था लेकिन मेरा सपना ही टूट गया. देश बदलने का मौका था जो चला गया, अब मुश्किल है. आज मुझे देश में एक भी व्यक्ति दिखाई नहीं देता जो देश का भविष्य बना सकता है. त्याग करेगा, चरित्र बना सकेगा, ऐसा इंसान देश में नहीं है.
अन्ना हजारे ने कहा, 'जिस कांग्रेस के खिलाफ 2009 से 2011 तक बढ़ते हुए भ्रष्टाचार को लेकर जन आंदोलन खड़ा किया था और उसका नेतृत्व अरविंद ने भी किया था. आज उसी भ्रष्टाचारी कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कर रहे हैं अरविंद, इसलिए दुखी हूं. अन्ना हजारे ने कहा कि उन्हें बड़ी आशा थी कि अरविंद की पार्टी सत्ता में आई है तो देश में एक मिसाल कायम की जाएगी. ऐसा लग रहा था कि देश बदल जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सत्ता में आने के बाद क्या पता क्या हो जाता है. मैंने जो आंदोलन किया था वो समाज की भलाई के लिए था. मैंने कुर्सी के लिए आंदोलन नहीं किया था
हजारे ने कहा कि अब अरविंद ने समाज और देश को छोड़ दिया है और गठबंधन में लग गया है. किसी भी पार्टी से देश को उज्ज्वल भविष्य मिलेंगे इसमें मुझे आशा नहीं. आजादी के नाम पर राजनीतिक पक्ष खुद की मनमानी करते हैं, भ्रष्टाचार करते हैं. उनमें बदलाव आना चाहिए इसलिए आंदोलन किया था. ऐसे में अरविंद केजरीवाल आशा की किरण लग रहे थे मुझे. मुझे बताया था कि राजनीति में जाने के बाद पक्ष बनाऊंगा, बंगला नहीं लूंगा, गाड़ी नहीं लूंगा. आज देखो बंगला भी लिया और तनख्वाह सब पार्टी से ज्यादा ले लिया.
 
 
 
 

Emerald News

 
मसूद अजहर को आज ही ग्लोबल आतंकी घोषित करेगा UN, चीन दबाव में वापस लेगा अपना वीटो
Emerald News New Delhi : जिस फैसले का इंतजार हर हिंदुस्तानी काफी लंबे समय से कर रहा था आखिरकार वह हो ही गया. पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को आज संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल आतंकी घोषित कर सकता है. भारत पिछले लंबे समय से इस कोशिश में जुटा हुआ था, लेकिन चीन अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर टांग अड़ा रहा था. अब चीन भी इस पर राजी हो गया है और अपना वीटो पावर हटाने को तैयार है.
 
सूत्रों की मानें तो अमेरिका, यूके और फ्रांस की तरफ से संयुक्त रूप से प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसके बाद चीन पर खासा दबाव था. भारत एक दशक से कोशिश कर रहा था कि मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया जाए. लेकिन, चीन चार बार अड़ंगा लगा चुका था. अब जब पुलवामा आतंकी हमला हुआ, तो भारत ने और भी दबाव बनाया.
 
दुनिया के दबाव में झुका चीन
 
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत ने मसूद अजहर पर बैन लगाने की कोशिशें तेज कर दी थी. इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव भी लाया गया था. लेकिन चीन ने वीटो लगाकर इसे रोक दिया. जिसके बाद अमेरिका, फ्रांस और यूके ने भारत के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया, और अब चीन को दबाव में आना ही पड़ा.
 
बता दें कि ये पहली बार होगा जब जम्मू-कश्मीर में किसी आतंकी हमले की वजह से एक आतंकी को ग्लोबल आतंकी घोषित किया जाएगा. इससे पहले हाफिज सईद को मुंबई हमले के बाद ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया था. मसूद अजहर पर लगे इस बैन को भारत की कूटनीतिक जीत माना जा रहा है.
 
 
 
 

Emerald News

 
शास्त्री भवन में लगी आग, राहुल गांधी ट्वीट कर बोले - फाइलें जलाकर नहीं बचोगे मोदी जी
Emerald News New Delhi : राजधानी दिल्ली में मंगलवार दोपहर शास्त्री भवन में अचानक आग लग गई. इतनी महत्वपूर्ण जगह पर आग लगने की खबर से हड़कंप मच गया. आग किन कारणों से लगी, अभी इसका पता नहीं चल सका है. मौके पर फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियों ने पहुंचकर आग बुझाई.
 
इधर राहुल गांधी ने आग की खबर ट्वीट करते हुए कहा कि जलती हुई फाइलें भी आपको नहीं बचा पाएंगी मोदी जी. आपके न्याय का दिन आ रहा है. राहुल गांधी के ट्वीट ने इस घटना को सियासी मायने दे दिए हैं. फिलहाल अभी आग बुझाने का काम तेजी से जारी है.
शास्त्री भवन में कई अहम मंत्रालय मौजूद हैं. यहां मानव संसाधन विकास मंत्रालय, कानून मंत्रालय, कंपनी मामलों का मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय समेत कुछ और मंत्रालय हैं, जिनकी कई फाइलें यहां मौजूद हैं.
 
 
 
 

Emerald News

 
तेजी से वजन कम करना बन सकता है आपके लिए  खतरे की घंटी, होते हैं ये 5 बड़े नुकसान
Emerald News New Delhi : मोटापे से पीड़ित अधिकतर लोग वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. इनमें से कई लोग कम समय में ज्यादा वजन कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं, तो कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम समय में ज्यादा वजन कम करना सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. आइए जानते हैं कैसे-
 
1. शरीर में न्यूट्रिशन की कमी- वजन कम करने के लिए कैलोरी फ्री डाइट लेने से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है. मिसाल के तौर पर कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. यही कारण है कि जिन लोगों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है, उन लोगों को जल्दी थकान महसूस होने लगती है. साथ ही ऐसे लोगों का मूड भी तेजी से स्विंग होता है. कई लोगों में खून की कमी भी हो जाती है.
 
2. मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर- मोटापे से जूझ रहे लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि कम समय में ज्यादा वजन कम करने से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है. डाइट में कैलोरी की कमी होने से मेटाबॉलिज्म के काम करने की क्षमता धीमी हो जाती है. बता दें, मेटाबॉलिज्म के सही ढंग से काम ना करने की वजह से वजन कम होने के बजाए बढ़ने लगता है.
 
 
 

Emerald News

 
राहुल गांधी का नया नारा, 'कुछ नहीं सब झूठा है, नरेंद्र मोदी ने देश को लूटा है'  
Emerald News " New Delhi : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के समस्तीपुर से मोदी सरकार पर हमला बोला। न्याय योजना को गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक बताते हुए राहुल ने कहा कि मध्यम वर्ग के वेतन भोगी लोगों को इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसका भुगतान उस रकम से किया जाएगा जो नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों ने लूटी है. केंद्र की एनडीए सरकार पर नए सिरे से हमला करते हुए गांधी ने एक नया नारा गढ़ा- ''कुछ नहीं सब झूठा है, नरेंद्र मोदी ने लूटा है।''
रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद पहली बार गठबंधन सहयोगी आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा किया। राहुल गांधी ने जेल में बंद आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के साथ किये जा रहे व्यवहार की भी निंदा की और चेतावनी दी कि बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को चुनावों में इसका नुकसान उठाना होगा। 
राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना के लिये वित्त पोषण नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों द्वारा लूटी गई रकम से किया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष ने उरी और पुलवामा के बाद किये गए सैन्य अभियान को चुनावी मुद्दा बनाने के लिये भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधागांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जहां कहीं भी जाते हैं टेलीप्रॉम्प्टर ले जाते हैं। उन्हें ऊपर से आदेश आते हैं कि रोजगार के बारे में बात मत कीजिए। हर गरीब के खाते में 15 लाख रुपये डालने का जो वादा आपने किया था उसका जिक्र मत कीजिए। आपके खिलाफ मामला दर्ज हो सकता है. सर्जिकल स्ट्राइक की बीन बजाते रहो।
राहुल ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो किसी किसान को कर्ज न चुका पाने पर जेल नहीं भेजा जाएगा। गांधी ने कहा कि आप नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे लोगों को कर्ज चुकाए बिना देश से भागने में मदद करते रहिये लेकिन हम आम लोगों, किसानों और कामगार वर्ग के साथ खड़े हैं और उनका बोझ भी साझा करेंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोगों से पूछा कि बिहारवासियों आप कैसा बिहार चाहते हो? यदि बिहार का किसान बीस हजार रुपये कर्ज ले और नहीं जमा करें तो अंदर लेकिन नीरव, मेहुल चौकसी लाखों करोड़ रुपये लेकर बाहर। आखिर आप क्या करना चाहते हो? आपको तय करना है कि गरीबों की सरकार चाहिए या पूंजीपतियों की सरकार.
 
 
 
Attachments area

Emerald News

 
वसंत गांव में बाल्मीक समाज के लोगो ने विधायक प्रोमिला टोकस को चांदी का मुकुट पहनाकर किया स्वागत  
Emerald News नई दिल्ली : आर के पुरम विधानसभा वसंत गांव में बाल्मीक समाज के लोगो ने अपने लोकप्रिय विधायक श्रीमती प्रोमिला टोकस को चांदी का मुकुट पहनाकर किया जोरदार स्वागत | गांव के लोगो ने भगवान् बाल्मीक मंदिर की मूर्ति स्थापना के अवसर पर विधायक प्रोमिला टोकस को ख़ास तोर पर बुलाया इस अवसर पर विधायक प्रोमिला टोकस ने कहा |बाल्मीक समाज के लोगो ने मुझे चांदी का मुकुट और शॉल पहनाकर सम्मानित किया इस सम्मान के लिए मैं हमेशा बाल्मीकि समाज की आभारी रहूंगी और में इस समाज के लिए हर संभव कार्य करुँगी .
 
 
 
 

Emerald News

 
पीएम मोदी ने वाराणसी से किया नामांकन, महिला प्रस्तावक के छुए पैर
 
Emerald News  नई दिल्ली : वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस दौरान अपने चार प्रस्तावकों में से एक अन्नपूर्णा शुक्ला के पैर छुए. बताया जा रहा है कि अन्नपूर्णा शुक्ला, मदन मोहन मालवीय के परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इसके अलावा मोदी के प्रस्तावकों में चौकीदार से लेकर डोमराजा के परिवार का एक सदस्य भी शामिल है. वाराणसी सीट से पीएम मोदी दूसरी बार मैदान में हैं.
दोपहर 12.00 बजे अपना नामांकन दाखिल करने के लिए पीएम मोदी वाराणसी के कलेक्ट्रेट पहुंचे. यहां पर पहुंचे ही उन्होंने सबसे पहले एनडीए के नेताओं का स्वागत किया. उनके साथ बातचीत के बाद पीएम मोदी नामांकन हाल में पहुंचे. यहां पर मौजूद प्रस्तावकों का पीएम मोदी ने अभिवादन किया. सबसे बुजुर्ग महिला प्रस्तावक अन्नपूर्णा शुक्ला के पीएम मोदी ने पैर छुए और आशीर्वाद लिया.
 
प्रस्तावकों में डोम राजा जगदीश चौधरी भी शामिल हैं. चौधरी का परिवार पीढ़ियों से मणिकर्णिका घाट पर शवों का दाह संस्कार कर रहा है. मणिकर्णिका घाट पर रहने वाले जगदीश ने कहा कि वे चाहते हैं कि मोदीजी फिर से प्रधानमंत्री बने.
 
 
 
 

Emerald News

 
खूबसूरत मॉडल निष्ठा डुडेजा ने , यूं भरी हौंसलों की उड़ान 
 
Emerald News  नई दिल्ली : हरियाणा के पानीपत की निष्ठा डुडेजा ने मिस डेफ एशिया 2018 का खिताब अपने नाम कर पूरी दुनिया में देश का नाम ऊंचा कर दिया है. निष्ठा बचपन से ही सुनने में अक्षम हैं और वह इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.
 
ब्यूटी विद टैंलेट निष्ठा को चीन, थाइलैंड, ताइवान, इजरायल, चेक गणराज्य, बेलारूस, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों की सुंदरियों ने चुनौती दी लेकिन सबको पीछे छोड़ते हुए निष्ठा ने खिताब अपने नाम कर लिया.
अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद निष्ठा ने कहा , 'क्या पल था! यह भावुक करने वाला था. यह ऐसा कुछ है जिसे मैं जिंदगी भर सहेज कर रखना चाहूंगी. पहली बार भारत ने मिस ऐंड मिस्टर डेफ वर्ल्ड पीजेंट में कोई क्राउन जीता है, मुझे खुशी है कि मैंने भारत के लिए यह खिताब जीता.'
 
भारत लौटने के बाद निष्ठा ने कहा, मैं अपने पैरेंट्स को शुक्रिया कहना चाहती हूं जो हमेशा मेरी मदद के लिए मौजूद रहे. अब मैं वंचित लोगों की मदद करना चाहती हूं चाहे इसके लिए मुझे अपनी सुख-सुविधाएं ही क्यों ना छोड़नी पड़े. मेरा मानना है कि डिफरेन्टली एबल्ड लोगों को दया की जरूरत नहीं है, उन्हें केवल खुद को साबित करने के लिए बराबर मौकों की दरकार है.
 
 
 
 

Emerald News

 
आर के पुरम से विधायक प्रोमिला टोकस ने मुनिरका गांव में प्रजापति कॉलोनी को दिया भरपूर पानी 
Emerald News New Delhi  : मुनिरका गांव में प्रजापति समाज के लोगो को मिला भरपूर पानी छेत्रिय लोगो ने विधायक प्रोमिला टोकस को बुलाकर किया आभार व्यक्त 
आर के पुरम विधानसभा मुनिरका गांव प्रजापति कॉलोनी व आसपास के कॉलोनी में पानी पहुंचने की खुशी में लोगों ने विधायक प्रोमिला टोकस को बुलाकर शाल वह फूल माला भेंट करके अपने लोकप्रिय विधायक का स्वागत किया | और आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पूरे बहुमत के साथ जितने का विश्वास दिलाया. 
 
 

Emerald News

 
अभिनेता सनी देओल BJP में हुए शामिल, कहा- पापा अटल के साथ जुड़े थे ,और मैं मोदी के साथ 
Emerald News फिल्म अभिनेता सनी देओल की राजनीति में एंट्री हो गई है. दिल्ली स्थित पार्टी हेडक्वार्टर में सनी ने बीजेपी की सदस्यता ली. पार्टी हेडक्वार्टर में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने उन्हें पार्टी में शामिल होने की पर्ची थमाई और फिर गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया. माना जा रहा कि बीजेपी उन्हें गुरदासपुर से चुनावी मैदान में उतार सकती है.
इस मौके पर सनी ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि जिस तरह से मेरे पापा इस परिवार और अटल जी के साथ जुड़े थे, वैसे ही मैं अब मोदी जी के साथ जुड़ने आया हूं. मैं चाहता हूं कि मोदी अगले पांच साल और पीएम रहें, क्योंकि हम आगे बढ़ना चाहते हैं. देश के युवाओं को मोदी जैसे लोगों की जरूरत है. मैं इस परिवार से जुड़कर जिस तरह से भी जो कर सकता हूं, वो सब दिल से करूंगा. 
 
 
 
 

Emerald News

 
दिल्ली पुलिस के जाबाज़ अधिकारियो की मेहनत के चलते चरस का बड़ा अपराधी हुआ गिरफ्तार 

Emerald News नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस के नारकोटिक्स सेक्शन, क्राइम ब्रांच ने बाप-बेटे को 3.5 किलो चरस के साथ पकड़ा | नई दिल्ली के इलाके में नशे की गैरक़ानूनी सप्लाई करने वालो को पकड़ने में दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। SI ओमबीर को मिली सूचना के आधार पर DCP क्राइम श्री जॉय टिर्की व ACP नारकोटिक्स श्री AK ओझा की देखरेख में इंस्पेक्टर राम मनोहर की टीम SI ओमबीर, ASI सुभाष चंद, ASI कुलदीप राज, HC रमेश ने नई दिल्ली से बसुदेव दास व उसके बेटे बादल को शुक्रवार को 3.5 किलो चरस के साथ गिरफ्तार किया । बसुदेव दास पहले भी नशीले पदार्थ बेचने के जुर्म में 5 केस में लिप्त रहा है वो 2 बार MP के चुनाव में खड़ा हो चुका है। अभियुक्त इंडिया गेट पर चरस चोरी छुपे बेचा करता था। अब आगें की तफ्तीश जारी है |दिल्ली पुलिस में इस्पेक्टर राम मनोहर के बारे में बताया जाता है की वह जिस केस में लग जाते है उस केस को बड़ी ही सूझ भुझ के साथ उसमे सफलता प्राप्त करते है . 

 
 
 
 

Emerald News

 
 
क्षेत्र छिन गया, टिकट भी नहीं मिला पर स्टार प्रचारक तो हैं शाहनवाज हुसैन 
 
एमराल्ड न्यूज़ नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन को भले ही टिकट नहीं मिला हो. उनकी सीट भागलपुर जेडीयू के खाते में चली गई हो. लेकिन बीजेपी उन्हें स्टार प्रचारक मानती है. बिहार बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए जिन 40 नेताओं की लिस्ट जारी की है उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो पहले नंबर पर हैं ही. इस बार चुनाव लड़ने से वंचित शाहनवाज हुसैन 14वें नंबर पर हैं जबकि उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15वें पायदान पर हैं. वहीं गिरिराज सिंह का नंबर 28वां है.
 
शाहनवाज हुसैन भागलपुर से 2 बार बीजेपी के टिकट पर सांसद रह चुके हैं. लेकिन इस बार जेडीयू और बीजेपी के तालमेल में उनकी सीट जेडीयू को चली गई जिसकी वजह से वह 2019 का चुनाव नहीं लड़ पा रहे हैं. शाहनवाज हुसैन बिहार बीजेपी के एक मात्र बड़ा मुस्लिम चेहरा हैं. हालांकि बीजेपी से ज्यादा मुस्लिम चेहरे की जरूरत उसके सहयोगी जेडीयू को है क्योंकि बिहार के सीमांचल के मुस्लिम बहुल इलाके में वही चुनाव लड़ रही है. सुपौल के रहने वाले शाहनवाज हुसैन की सीमांचल मे अच्छी पकड़ है. इस बार उनके टिकट कटने का प्रभाव इस इलाके में पड़ सकता है. इसलिए बीजेपी ने उन्हें स्टार प्रचारक की लिस्ट में रखा है.
 
 
 
 

Emerald News

 
 
 

Emerald News

 
कैप्टन अमरिंदर ने सैनिकों की तस्वीरों के इस्तेमाल के खिलाफ चुनाव आयोग के परामर्श का किया  स्वागत 
Emerald News New Delhi :  पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चुनाव आयोग के उस कदम का स्वागत किया है जिसमें उसने सभी राजनीतिक दलों से कहा है कि वे अपने उम्मीदवारों को विज्ञापनों में सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से परहेज करने की सलाह दें। सिंह ने साथ ही ‘‘राजनीतिक लाभ के लिए सेना के राजनीतिकरण’’ पर रोक की भी बात कही।सिंह ने रविवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि सेना के राजनीतिकरण के जरिये लाभ अर्जित करना उतना ही गलत है जितना राजनीतिक लाभ के लिए रक्षा कर्मियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करना। चुनाव आयोग ने शनिवार को राजनीतिक दलों से कहा था कि ‘‘सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से परहेज करें।’’ आयोग ने ऐसा वह होर्डिंग सामने आने के बाद किया जिसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ ही पार्टी के अन्य नेताओं के चित्र थे। चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को जारी एक ताजा निर्देश में दिसम्बर 2013 के अपने उस पत्र का उल्लेख किया जिसमें उसने ‘‘सभी राजनीतिक दलों से अपने उम्मीदवारों और नेताओं को सैनिकों की तस्वीरों या ऐसे कार्यक्रमों की तस्वीरों के इस्तेमाल से परहेज करने की सलाह दी थी जिसमें सैनिक हों।’’सिंह ने कहा, "अच्छी बात है कि चुनाव आयोग ने चुनावी लाभ के लिए ऐसी तस्वीरों का इस्तेमाल करने के शर्मनाक चलन पर संज्ञान लिया है, विशेष तौर पर वायुसेना द्वारा हाल में पाकिस्तान में आतंकवादी अड्डों पर किए गए हवाई हमलों के मद्देनजर।’’ सिंह ने कहा कि सेना जाति, धर्म या राजनीतिक संबद्धता जैसे सभी संकीर्ण विचारों से ऊपर हैं और यदि भारत को एक स्वतंत्र संप्रभु शक्ति बने रहना है तो इसे बरकरार रखा जाना चाहिए। सिंह ने कहा कि बलों के कामकाज में किसी भी तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप सुरक्षा और राष्ट्र एवं उसके लोगों के लिए अत्यंत हानिकारक होगा.

Emerald News

 
बांग्लादेश: विमान हाइजैक की कोशिश नाकाम, इमरजैंसी लैंडिंग के बाद बंदूकधारी हुए गिरफ्तार
Emerald News  : बांग्लादेश में एक विमान अपहरण की कोशिश की गई. जिसके चलते विमान को आपातकालीन स्थिति में ढाका के पास चिटगांव एअरपोर्ट पर उतारा गया. हाईजैकिंग की इस कोशिश के दौरान एक शख्स बंदूक के साथ विमान के कॉकपिट में घुसने की कोशिश भी की.
बांग्लादेश एयरलाइंस के विमान को चिटगांव के शाह अमानत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई. प्रत्यक्षदर्शियों और हवाईअड्डे के अधिकारियों के अनुसार, यह विमान दुबई से चिटगांव होते हुए ढाका जा रहा था. रविवार की शाम करीब 5:40 बजे उसे चिटगांव हवाई अड्डे पर उतारा गया.
अपुष्ट रिपोर्ट के मुताबिक एक बंदूकधारी ने कॉकपिट में घुसकर कमान संभालने की कोशिश की. इसके बाद विमान को आपातकालीन लैंडिंग कराई गई जबकि मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी यात्री विमान उतरने के बाद उतार लिए गए, लेकिन बंदूकधारी और चालक दल के दो सदस्य अभी भी विमान में हैं.
पुलिस और रैपिड एक्शन बटालियन ने रनवे को चारों तरफ से घेर लिया है. फ्लाइट को शाम 5 बजकर 15 मिनट पर चटगांव में उतार लिया गया. एअरपोर्ट प्रबंधक ने कहा कि विमान का अपहरण कर लिया गया है, लेकिन इसके अलावा वो कुछ नहीं बता पाए. यह विमान बोइंग 737-8 है. 

Emerald News

 
आगरा लोकसभा सीट पर दलितों के गढ़ में क्या जीत की हैट्रिक लगा पाएगी भारतीय जनता पार्टी 
Emerald News New Delhi : उत्तर प्रदेश में दलितों का गढ़ माने जाना वाला आगरा क्षेत्र लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी काफी अहम है. 2018 में देशभर में केन्द्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ दलितों की नाराजगी खुलकर सामने आई. SC/ST एक्ट को लेकर दलित केन्द्र सरकार से नाराज थे, जिसक लेकर देश में प्रदर्शन हुआ. उत्तर प्रदेश की 80 सीटें चुनाव के लिहाज से अहम है, ऐसे में दलित वोटों को देखते हुए आगरा अहम हिस्सा है, आगरा आरक्षित सीट है. ये सीट अभी भारतीय जनता पार्टी के रामशंकर कठेरिया के पास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव प्रचार भी आगरा से ही शुरू कर रहे हैं. बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी अपने प्रचार की शुरुआत यहां से ही की.
एक समय में आगरा लोकसभा सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी, लेकिन पिछले करीब दो दशकों में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी या समाजवादी पार्टी ही जीत पाई है. 1952 से लेकर 1971 तक यहां से कांग्रेस ने जीत दर्ज की. जबकि इमरजेंसी के बाद देश में कांग्रेस विरोधी लहर में चौधरी चरण सिंह की पार्टी भारतीय लोक दल ने यहां पर जीत दर्ज की.
 
हालांकि, उसके बाद हुए लगातार दो चुनाव 1980, 1984 में फिर यहां पर कांग्रेस ही जीती. लेकिन उसके बाद कांग्रेस दोबारा इस सीट पर वापसी नहीं कर पाई. 1989 में जनता दल ने इस सीट पर कब्जा किया. उसके बाद देश में हुए लगातार तीन लोकसभा चुनाव 1991, 1996 और 1998 में भारतीय जनता पार्टी यहां से जीती.
 
1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी की ओर से बॉलीवुड अभिनेता राज बब्बर ने यहां पर चुनाव जीता. अब राज बब्बर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. 2009 और 2004 में भारतीय जनता पार्टी के रामशंकर कठेरिया यहां से बड़े अंतर से जीते.

Emerald News

दिल्ली में दुरंतो एक्सप्रेस में भारी लूट सुबह 3.30 बजे नींद की आगोश में थे यात्री, हथियार संग चढ़े 5-10 बदमाश, और करने लगे लूटपाट
Emerald News नई दिल्ली: जम्मू-दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस (Duronto Express) में यात्रियों से लूट का मामला सामने आया है. दिल्ली में हथियारबंद बदमशों ने जम्मू-दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस की दो कोच को निशाना बनाया और यात्रियों से लूटपाट की. हैरान करने वाली बात है कि बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिल्ली के बादली में दिया है. बताया जा रहा है कि वारदात के समय बोगी में न तो सुरक्षाकर्मी थे और न ही ट्रेन स्टाफ मौजूद थे. बता दें कि पिछले सप्ताह बिहार में ही ट्रेन लूटने की बड़ी घटना सामने आई थी.
दरअसल, सुबह के 3.30 बजे सभी यात्री सो रहे थे. मगर अचानक सिग्नल से छेड़छाड़ कर 5 से 10 की संख्या में बदमाशों ने ट्रेन रोकी और हथियारों से लैस होकर बोगी में घुसे. बदमाशों को देखते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया. यात्रियों ने आवाज भी लगाई, मगर सब बेकार. बदमाशों ने चाकुओ और अन्य हथियारों के दम पर दुरंतो ट्रेन की दो एसी बोगियों को निशाना बनाया है. बदमाशों ने दो कोच के यात्रियों से लूटपाट की. बदमाशों ने यात्रियों से कैश, मोबाइल और गहने भी छीन लिए. 
 
एक यात्री ने कहा कि बदमाशों ने करीब 10 से 15 मिनट तक लूटपाट किया. वहीं, उत्तरी रेलवे ने कहा कि रेलवे सुरक्षा बल इस मामले को देख रहा है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बदमाशों की संख्या 5 से 10 के बीच बताई जा रही है. शिकायतकर्ता के मुताबिक, 5 से 10 बदमाश ट्रेन के बी-3 और बी-7 कोच में घुस गए और पैसेंजरों के गले पर चाकू रखकर लूटपाट शुरू कर दी. बाहर बिल्कुल अंधेरा और एसी कोच से बाहर आवाज भी नहीं जा पा रही थी इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हो की हमारी रेल सुरक्षा कितनी चाक चौबंद है .

Emerald News

 
B चंद्रकला से अखिलेश यादव तक अवैध खनन की आंच, CBI कर सकती है पूछताछ 
Emerald News नई दिल्ली :  सीबीआई की जांच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तक पहुंच सकती है. सीबीआई सूत्रों का कहना है कि मामले में अखिलेश यादव से भी पूछताछ हो सकती है. इस संबंध में उनकी भूमिका की जांच की जाएगी. यह मामला उस समय का है, जब अखिलेश यादव के पास उत्तर प्रदेश के खनन मंत्री की जिम्मेदारी भी थी.
 
उत्तर प्रदेश के अवैध रेत खनन मामले में सीबीआई (CBI) की ताबड़तोड़ छापेमारी जारी है. शनिवार को मामले में सीबीआई ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 14 ठिकानों पर छापेमारी की और तलाशी अभियान चलाया. जांच एजेंसी ने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, नोएडा, लखनऊ और कानपुर समेत अन्य इलाकों में छापेमारी की. यह अवैध खनन का मामला उस समय का है, जब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पास खनन मंत्री की जिम्मेदारी थी.
 
सीबीआई सूत्रों का कहना है कि मामले में अखिलेश यादव की भूमिका की भी जांच की जाएगी. मामले में सीबीआई उनसे पूछताछ भी कर सकती है. सीबीआई ने साल 2012-16 के खनन मंत्री के नाम लिए हैं. आपको बता दें कि अखिलेश यादव साल 2012 से 2013 तक उत्तर प्रदेश के सीएम होने के साथ खनन मंत्री भी थे. ऐसे में मामले की आंच अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है. फिलहाल अखिलेश के विधायक रमेश मिश्रा और उसके भाई दिनेश कुमार को सीबीआई ने मामले में आरोपी बनाया है. कानपुर के रहने वाले दिनेश कुमार एक कारोबारी हैं. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि इस अवैध खनन मामले में सरकारी अधिकारियों समेत 11 लोग शामिल हैं.

Emerald News

 
ओवैसी गए जेल, हैदराबाद में तनाव समर्थको ने की तोड़ फोड़ 
Emerald News  नई दिल्ली :  मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को एक और झटका उस समय लगा, जब पार्टी अध्यक्ष व हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी को आंध्र प्रदेश के मेडक जिले की एक अदालत ने सोमवार को सात वर्ष पुराने एक मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
हैदराबाद: मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) को एक और झटका उस समय लगा, जब पार्टी अध्यक्ष व हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी को आंध्र प्रदेश के मेडक जिले की एक अदालत ने सोमवार को सात वर्ष पुराने एक मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
ओवैसी की गिरफ्तारी के बाद हैदराबाद के कुछ हिस्सों में तनाव पैदा हो गया है, और पुलिस हालात को बिगड़ने से रोकने के लिए उच्च सतर्कता बरत रही है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों को तैनात किया गया है। तनाव बढ़ने के साथ ही स्कूलों व कॉलेजों ने विद्यार्थियों को घर जाने की छुट्टी दे दी।
ओवैसी ने मेडक जिला मुख्यालय, सांगारेड्डी शहर में एक अदालत में समर्पण किया और न्यायाधीश ने उन्हें दो फरवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उसके तत्काल बाद उन्हें शहर के एक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।
ओवैसी के वकीलों ने उनकी तरफ से जमानत की एक अर्जी दायर की, लेकिन न्यायालय ने सुनवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी .

Emerald News

राफेल विवाद राहुल गाँधी का दावा सही साबित हुआ : SC के आदेश में सुधार के लिए सरकार ने दी याचिका,
कहा - 'पीएसी ने रिपोर्ट देख ली', इस वाक्य को सुधारा जाए 
Emerald News नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट से मुहर के बाद भी राफेल पर रण जारी है. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने झूठ बोला है और सुप्रीम कोर्ट को गलत जानकारी देकर गुमराह किया कि PAC ने CAG रिपोर्ट देखी है. इस विवाद को बढ़ता देख सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले में सुधार की अपील की है.
राफेल डील पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पैराग्राफ 25 में सुधार की अपील की है. सरकार ने कहा है कि सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को दी गई जानकारी को कोर्ट ने दूसरे ढंग से लिया जिससे फैसले के बाद कुछ विवाद हुए.
सरकार की तरफ से कहा गया है कि SC के आदेश के में पैराग्राफ 25 में कहा गया है कि PAC ने रिपोर्ट देख ली है जबकि होना चाहिए था PAC रिपोर्ट देखेगी. 
सरकार ने कहा है, ''हमने कोर्ट में बताया था कि CAG को प्राइसिंग के डिटेल दिए गए हैं और बताया है कि कैसे CAG, PAC को वह रिपोर्ट भेजता है और फिर PAC से वह पार्लियामेंट तक जाता है. जबकि कोर्ट ने उसको ऐसे समझा कि CAG को प्राइसिंग के रिपोर्ट दिए गए हैं और CAG ने वो रिपोर्ट PAC भेज दी है और PAC ने उसे पार्लियामेंट के टेबल पर रख दिया है. हम इसमें सुधार चाहते हैं.''
वहीं कांग्रेस ने इसके बाद केंद्र सरकार पर हमला बोला. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा,'' उन्हें यह कहना चाहिए कि सीएजी के साथ मूल्य निर्धारण विवरण साझा किए गए हैं, मामला अभी तक पीएसी में नहीं लाया गया है. उन्होंने जो कहा सुप्रीम कोर्ट ने उस पर भरोसा किया और एक आदेश दिया. अब वे भी शर्मिंदा हैं और कोर्ट भी. यह केवल निर्णय का हिस्सा नहीं है बल्कि तथ्यात्मक तौर पर गलत है.'

Emerald News

Surender Singh Basoiya Hosted Beautiful Birthday Party in LANAI Club Ansal Plaza  

Emerald News

क्या राज्य सरकार सीबीआई को अपने यहां कार्रवाई करने से रोक सकती है, समझे पूरा मामला 
एमराल्ड न्यूज़ नई दिल्लीएक दिन पहले अप्रत्‍याशित कदम उठाते हुए आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू की सरकार ने CBI को राज्‍य में कार्रवाई करने से रोक लगा दी. उसी दिन रात में पश्‍चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सरकार ने वहां भी यही नियम लागू कर दिया. कांग्रेस और दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने नायडू के कदम का समर्थन किया है. अब सवाल उठता है कि क्‍या राज्‍य सरकारों को यह अधिकार है कि वह CBI जैसी महत्‍वपूर्ण संस्‍था को कार्रवार्इ से रोकें. जानिए एक्‍टपर्ट क्‍या कहते हैं:
क्या राज्य सरकार सीबीआई को अपने यहां कार्रवाई करने से रोक सकती है?
एक्सपर्ट : संविधान के मुताबिक, क़ानून व्यवस्था राज्य का विषय है. DSPE एक्ट के सेक्शन 5 और 6 के तहत केंद्र और बाकी केंद्र शासित राज्यों में कार्रवाई के लिए उनकी इजाज़त ज़रूरी है. ऐसा न होने पर सीबीआई के अधिकारी बतौर 'पुलिस' अपनी ऑथरिटी खो देंगे.
क्या हर मामले में हर बार राज्यों की परमिशन लेनी होती है?
एक्सपर्ट : आमतौर पर राज्यों की ओर से सीबीआई को पहले से ही जनरल परमिशन मिली होती है, आउट रूटीन प्रकिया के तहत उसका समय समय पर नवीनीकरण होता रहता है, इसलिए विवाद पैदा  होता. केंद्र और राज्यों के सम्बन्धों के तनाव के चलते अब ऐसे हालात बने हैं.
 
क्या कोर्ट से सीबीआई जांच के आदेश पर भी राज्यों की परमिशन ज़रूरी?
एक्सपर्ट : सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के साल 2010 में दिए गए आदेश के मुताबिक कोई भी कोर्ट सीबीआई जांच का आदेश दे सकता है. न्यायिक शक्ति का इस्तेमाल करते हुए ये आदेश दिया जा सकता है. अमूनन ऐसे आदेश तब दिए जाते है, जब कोर्ट याचिकाकर्ता की इस दलील से संतुष्ट होता है कि राज्य सरकार की एजेंसी किसी विशेष मामले में निष्पक्ष जांच नहीं कर पायेगी. ऐसे में कोर्ट के आदेश के बाद जांच कर रही सीबीआई को भी राज्य सरकार की ज़रूरत नहीं.
केंद्र सरकार के अधिकारियों के खिलाफ जांच में क्या परमिशन ज़रूरी?
एक्सपर्ट : दिल्ली हाई कोर्ट के पिछले दिनों दिये गए आदेश के मुताबिक अगर किसी अपराध का सम्बंध कई राज्यो में मौजूद दफ्तरों, लोगों से है, तो सीबीआई को सिर्फ उस राज्य की अनुमति की दरकार है, जहां क्राइम हुआ है. बाकी राज्यों में अपनी कार्रवाई वो बिना परमिशन करने के लिए भी स्वतंत्र है. वैसे सीबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक कुछ क्राइम उसके अधिकार क्षेत्र में भी आते है, मसलन एक निश्चित रकम के ज़्यादा की रकम वाले अपराध.
 
 
 
Attachments area
 
 
 

Emerald News

 
 
 

Emerald News

Emerald News

 
दिल्ली के पूर्व CM मदन लाल खुराना, 82 की उम्र में हुआ निधन 
एमराल्ड न्यूज़ नई दिल्ली : दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन हो गया है. वे 82 साल के थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार रात लगभग 11 बजे उनका निधन हुआ है.
दिल्ली के कीर्तिनगर स्थित अपने मकान में उन्होंने आखिरी सांस ली. मदन लाल खुराना के बेटे हरीश खुराना ने ट्विटर के जरिए ये जानकारी दी है.
मदन लाल खुराना पिछले कुछ सालों से ब्रेन स्ट्रोक की वजह से कोमा में थे. डॉक्टर लगातार उनका इलाज कर रहे थे. इसी साल अगस्त महीने में उनके बड़े बेटे विमल खुराना का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ था. 
मदन लाल खुराना बीजेपी के कद्दावर नेता थे. दिल्ली की राजनीति में वह लंबे समय तक सक्रिय रहे. वे 1993 से 1996 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे.  2001 में उन्हें राजस्थान का राज्यपाल भी बनाया गया था. मदन लाल खुराना का जन्म पाकिस्तान के फैसलाबाद में 15 अक्टूबर 1936 को हुआ था. ब्रिटिश राज में ये इलाका अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत के लायलपुर में पड़ता था.
1947 में देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया था. तब खुराना मात्र 12 साल के थे. उनका परिवार दिल्ली के कीर्ति नगर के रिफ्यूजी कॉलोनी में रहता था. खुराना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन पास की थी.

Emerald News 

 
शिवांगी शर्मा की जन्मदिन पार्टी में लोगो ने जमकर मचाया धमाल  
एमराल्ड न्यूज़ नई दिल्ली : पेज 3 सेलिब्रिटी शिवांगी शर्मा ने दिल्ली के प्रिवी क्लब में अपने जन्मदिन की धमाकेदार पार्टी दी इस पार्टी में उन्होंने दिल्ली के कुछ खास लोगो को ही बुलाया था | वैसे तो पार्टी में हर एक शक्श अपने आप में एक हैशियत रखता था लेकिन इस पार्टी को और भी खुशनुमा बनाने के लिए कुछ बेहद खास लोग भी मौजूद रहे |
श्री रतनदीप लाल , मशहूर फिल्म एक्टर दिनेश मोहन , गुरमीत पाहवा , संदीप कौर , अनिल मुन्ना , जैसे और भी बहुत सी नामचीन हस्तिया इस पार्टी में मौजूद रही इस पूरी पार्टी की रेखदेख खुद शिवांगी कर रही थी और हर एक खास मेहमान का विशेष ध्यान रख रही थी | और जैसे जैसे रात हो रही थी मानो लोगो का सुरूर बन रहा था और झूमते झूमते महफ़िल में मौजूद हर एक शख्स शिवांगी जी की लम्बी उम्र की दुआ कर रहा था | इस बेहद खास मौके पर जब शिवांगी जी से पार्टी के बारे में बात की तो उन्होंने बताया ये पार्टी मैंने अपने बेहद खास दोस्तों के लिए राखी है जिससे दोस्तों के बिच प्यार मोहब्बत का रिश्ता बना रहे और सबसे एक साथ अच्छे से मुलाकात भी हो सके .
 
 
 
 

Emerald News

लघु फिल्म जवान दी इंडियन आर्मी धमाकेदार तरीके से हुई  रीलीज़ 

एमराल्ड न्यूज़ नई दिल्ली : मशहूर सिंगर और दिल्ली के जाने माने नेता श्री संदीप यादव ने फौजी जवानो पर आधारित एक शार्ट फिल्म बनायी जिसमे एक माँ का देश के प्रति बलिदान बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया | ये फिल्म रविवार को दिल्ली में बड़े  जोरदार तरीके से रीलीज़ की गयी इस खास मौके पर पूर्व लोकसभा सांसद श्री महाबल मिश्रा जी और दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के गद्दावर नेता श्री विजय जॉली के साथ साथ और भी बहुत से बड़े लोग खास तोर पर मौजूद रहे | संदीप यादव का इस फिल्म को बनाने का असल मकसद फौजी जवानो के प्रति देश में मान सम्मान बढ़ाना था |

और श्री महाबल मिश्रा जी तो जवानो को याद करते करते मंच पर ही रो पड़े और उनकी आखे इस फिल्म को देखकर भर आयी पता नहीं क्यों संदीप यादव समय समय पर ऎसी सामाजिक काम और फिल्मे बनाते रहते है | इसके पीछे की क्या वजह है ये तो ईश्वर ही बता सकता है परन्तु लोगो का मांनना है की संदीप यादव बिना किसी राजनैतिक फायदे के बिना किसी आर्थिक फायदे के वो लगातार सामाजिक काम करते रहते है नहीं तो इतिहास गव्हा है जी बिना अपने निजी फायदे के आजकल अपनी जेब से कोई पैसा नहीं खर्चा करता | लेकिन हमे बड़े अफ़सोस के साथ कहना पड़ता है की सरकार ऐसे कार्यो को और ऐसे इंसांनो को क्यों नहीं तवज्जो देती .

 
 
 
 

View older posts »