ईरान से हथियार हासिल करने में जुटे हूती:मिसाइल और ड्रोन लेना चाहते हैं विद्रोही; इजराइल और अमेरिका के जहाज निशाने पर

Emerald News Delhi :- यमन के हूती विद्रोही ईरान से खतरनाक हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। इसके पहले ब्रिटिश इंटेलिजेंस की रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया था- हूती विद्रोही ईरान के साथ मिलकर बेहद खतरनाक साजिश में जुटे हैं। इससे दुनिया का ट्रेड मुश्किल में पड़ सकता है और महंगाई बढ़ सकती है। अमेंरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि हूती विद्रोहियों के निशाने पर खासतौर पर अमेरिका और इजराइल के कार्गो शिप हैं। इसके अलावा ब्रिटिश और यूरोपीय देशों के शिप्स पर भी उनकी नजर है।
                                                       नई रिपोर्ट में क्या
अमेरिकी इंटेलिजेंसी की रिपोर्ट ‘द पॉलिटिको’ मैगजीन में पब्लिश की गई है। इसके मुताबिक- हूती विद्रोहियों और ईरान के बीच कुछ कॉल इंटरसेप्ट किए गए हैं। इससे साफ हो जाता है कि हूती कुछ ऐसी मिसाइल और ड्रोन्स हासिल करना चाहते हैं, जिनसे अमेरिका और वेस्टर्न वर्ल्ड के जहाजों को तबाह किया जा सके या उन पर कब्जा किया जा सके। हो सकता है कि इनमें से कुछ हथियार उन्हें मिल गए हों या आने वाले दिनों में हासिल हो जाएं। इस खतरे को देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल ने यहां अपने इंटेलिजेंस ऑपरेशन बढ़ा दिए हैं। माना जा रहा है कि दो हफ्ते पहले जब अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किए थे, तो उनके पीछे इंटेलिजेंस इनपुट ही था। अब तक यह पूरी तरह साफ हो गया है कि हूती विद्रोहियों को ईरान की तरफ से फंडिंग के अलावा वेपन्स और ट्रेनिंग मिल रही है। इतना ही नहीं ईरान के कुछ मिलिट्री अफसर अकसर यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर जाते रहते हैं। हाल ही में कुछ एंटी शिप मिसाइलें भी हूती विद्रोहियों के पास देखी गई हैं.

Add a description here.

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के साथ मिलकर काम करेंगे ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया, ऐलान से चकराया चीन

Emerald News Delhi :- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अब चीन की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के प्रमुख रणनीतिक और नीति विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को यहां पहले हिंद-प्रशांत सम्मेलन के हिस्से के रूप में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया है। साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा के खतरों को दूर करने और रणनीतिक स्थिरता बढ़ाने के लिए व्यावहारिक विचारों का पता लगाने के लिए एकजुटता दिखाई है। इससे चीन चकरा गया है.

Add a description here.

Isreal-Hamas War: चल रहे युद्ध के बीच इजरायल ने की एलन मस्क की मेजबानी, गाजा को स्टारलिंक की सेवा देने पर रखी पैनी नजर

Emerald News Delhi :- इजरायल और हमास के बीच एक महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों को अब युद्ध सौदे के अनुरूप ग्रुप्स बना कर छोड़ा जा रहा है। इस बीच टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने इजरायल की यात्रा की है। इस यात्रा के दौरान वह इजरायल के साथ यह कगार करेंगे की गाजा को इंटरनेट सुविधा के अंतर्गत स्टारलिंक की सेवा दी जाए.

Add a description here.

चीन में फैले नए वायरस और कोरोना के लक्षण कितने अलग? नई महामारी की आहट से क्यों डरी दुनिया

चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को स्पष्टिकरण जारी किया कि देश भर में सांस की बीमारियों में आई अचानक वृद्धि के पीछे कोई नया वायरस नहीं है. 

Add a description here.